Mon. Sep 24th, 2018

मिनी अस्पताल की अवधारणा में विकास करने की जोड


नेपालगन्ज, (बाँके) पवन जायसवाल ।
गाँव समुदाय में स्थानीय सरकार स्थापना होन की बाद सेवा प्रवाह की अवस्था को परिवर्तन करके आधुनिक बनाकर प्रभावकारिता बनाने पर जोड दिया गया ।
सेभ द चिल्ड्रेन की सहकार्य में बाँके युनेस्को क्लब की संयोजन में इन्द्रपुर स्वास्थ्य चौकी की सामाजिक परिक्षण कार्यक्रम के सहभागियों ने सभी अधिकार अब गाव में आने के बाद परम्परागत स्वास्थ्य सेवा सुधार करके नई रास्ते में लेजाने पर सुझाव दिये थे ।
स्थानीयस्तर में स्रोत साधन की व्यवस्थापन करके स्वास्थ्य संस्था को मिनि अस्पताल के रुप में अवधारणा आगे बढाने पर जोड देते हुये सामान्य सिटामोल औषधी की जगह पर गुणस्तरीय सलाइन और एन्टीवयोटिक औषधी कीे व्यव्स्थापन करेन मा“ग किये है ।
कार्यक्रम में जानकी गाव“पालिका ३ नं. के वडाध्यक्ष विन्देश्वरी वर्मा ने संघीय संरचना अनुसार स्वास्थ्य सेवा में व्यापक सुधार और व्यवस्थापन करके प्रभावकारी सेवा प्रवाह करने की प्रतिबद्धता किया ।
कार्यक्रम में स्वास्थ्य चौकी इन्चार्ज गगनसिंह साउद ने स्वास्थ्य संस्था ने प्रदान करना सेवा तथा बार्षिक प्रगति तथा समस्या के बारे में प्रस्तुतीकरण किया था । प्रस्तुतीकरण में दिखाई पडी समस्या को समाधान करने के लिये स्वास्थ्य संस्था में प्रसुती गृह निमार्ण, भवन निमार्ण के लिये जग्गा की खोजी, पीने की पानी की व्यवस्थापन, विरामी तथा बिरामी को रेखदेख करनेवालों के लिये बिश्रामस्थल निमार्ण, समुदाय में स्वास्थ्य अन्र्तक्रिया संचालन, कुडा व्यवस्थापन के लिये एन्सीलेटर जडान करना ६ बुदें कार्ययोजना निमार्ण किया गया ।
पत्रकार राकेश कुमार मिश्र ने सहजीकरण किया कार्यक्रम में स्वास्थ्य व्यवस्थापन समिति के उपाध्यक्ष गिरवर वर्मा, युवा अगुवा रामानन्द लगायत लोगों ने अपनी अपनी बिचार रब्खा था ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of