Tue. Oct 23rd, 2018

मोदी के सूट का जलवा बरकरार

122974-modi-suit

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ पिछले साल नयी दिल्ली में मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो कढ़ाईदार सूट पहना था उसे ‘नीलामी में सबसे महंगा बिकने वाले सूट’ के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली है। इस सूट को लेकर विवाद खड़ा हो गया था।बीते साल फरवरी में यह सूट नीलाम हुआ और सूरत के हीरा व्यापारी लालजी पटेल ने इसे 4.31 करोड़ रूपये में खरीदा। पटेल ‘धर्मेंद्र डायमंड कंपनी’ के मालिक हैं।

लालजी पटेल के पुत्र हितेश पटेल ने कहा, ‘यह हर्ष और गर्व का विषय है कि इस सूट को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली है। अपनी कंपनी की एचआर टीम की सलाह पर हमने करीब पांच महीने पहले इस विश्व रिकॉर्ड के लिए आवेदन किया था। कुछ महीने के भीतर हमें यह मान्यता देते हुए प्रमाणपत्र मिला कि यह नीलामी में सबसे महंगा बिकने वाला सूट है।’

इस सूट पर ‘नरेंद्र दामोदरदास मोदी’ नाम की कढ़ाई की हुई है। इसे धर्मेंद डायमंड कंपनी के रिसेप्शन पर कांच के केबिन में रखा गया है। सूट को तैयार करने पर कथित तौर पर 10 लाख रूपये की लागत आई थी और इसकी नीलामी 11 लाख रूपये के आधार मूल पर की गई थी।

यह बोली 20 फरवरी 2015 को आयोजित हुई थी। इस सूट की खासियत यह है कि इसमें उनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी लिखा हुआ है। पीएम मोदी के इस सूट को खरीदने के लिए 47 लोगों ने बोली लगाई बाद में हीरा व्‍यापारी लालजीभाई को कामयाबी मिली थी।विदेश में रहने वाले बिजनेसमैन रमेश विराणी ने बताया था कि उन्‍होंने अपने बेटे की शादी में यह सूट मोदी को गिफ्ट किया था।

मोदी के इस सूट को पहनने के बाद खूब हल्ला मचा था। विपक्षी दलों ने मोदी की यह कहकर आलोचना की थी कि जिस देश में इतनी गरीबी है, वहां का प्रधानमंत्री करोड़ों की कीमत का सूट कैसे पहन सकता है।

विपक्ष ने इस सूट को पहनने के बाद मोदी सरकार को ‘सूट-बूट की सरकार’ बताया था। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने संसद और इसके बाद कई बार इस सूट के जरिए मोदी सरकार पर हमला  बोला था

पीएम मोदी ने यह सूट जनवरी 2015 में अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के भारत विजिट के दौरान पहना था। इसे वे हैदराबाद हाउस में ओबामा के साथ पहने दिखे थे।

यह सूट देश-विदेश के मीडिया में काफी चर्चा में रहा था। सोशल मीडिया पर लोगों ने मोदी की तारीफ की थी। वहीं, विरोधियों ने मोदी पर जमकर निशाना साधा था। विवाद के बाद मोदी ने चैरिटी के लिए इस सूट को नीलाम कर दिया था।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of