Fri. Nov 16th, 2018

मोर्चाद्वारा चुनाव बहिष्कार, संसद से स्थानिय चुनाव विधेयक पारित

sansad
हिमालिनी डेस्क
काठमांडू, २० मार्च ।
व्यवस्थापिका संसद की आज की बैठक ने निर्वाचन क्षेत्र निर्धारण विधेयक—२०७३ और गाँवपालिका एवं नगरपालिका संख्या निर्धारण विधेयक—२०७३ को पारित किया है ।
प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचंड की ओर से कानून, न्याय तथा संसदीय मामला मंत्री अजयशंकर नायक द्वारा प्रस्तुत उन विधेयकों को संसद के बहुमत ने पारित किया ।
बैठक में उन विधेयकों के में संशोधन के प्रस्तावक सांसद भरतबहादुर खड्का, राजेंद्र पांडे, रेवतीरमण भंडारी, गुरु बुर्लाकोटी, रामनारायण बिडारी, अग्नि प्रसाद खरेल ने अपने संशोधन प्रस्ताव वापस लिए थे, वहीं सांसद प्रेम सुवाल, अनुराधा थापा और मीना पुन के संशोधन प्रस्ताव को सदन के बहुमत ने अस्वीकार कर दिया ।
विधेयक के ऊपर प्रमुख प्रतिपक्षी दलों के अधिकांश संशोधन बिंदुओं को चूँकि सरकार ने स्वीकार किया था, इसलिए विधेयक बहुमत से पारित हुआ ।
इसके अलावा गाँवपालिकाओं और नगरपालिकाओं की वार्ड संख्या निर्धारण विधेयक–२०७३ को परिमार्जन सहित सदन के बहुमत ने पारित किया ।
उप–प्रधान एवं संघीय मामला तथा स्थानीय विकास मंत्री कमल थापा की ओर से कानून, न्याय तथा संसदीय मामला मंत्री अजय शंकर नायक ने विधेयक प्रस्तुत किया था । इससे पूर्व सभामुख ओनसरी घर्ती ने इस विधेयक के ऊपर प्राप्त १० संशोधनों को निर्णय के लिए प्रस्तुत किया था, जिन्हें सदन के बहुमत ने अस्वीकार कर दिया था ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of