Thu. Apr 25th, 2019

राजपा और ससफाे में एकीकरण कब ?

काठमान्डाै ११ फरवरी

राष्ट्रीय जनता पार्टी (राजपा) नेपाल और संघीय समाजवादी फोरम नेपाल के बीच के एकीकरण अब तक सम्भव नही हाे पा रहा है ।

दाेनाें पार्टी एकीकरण के लिए तैयार हाेने के बावजूद भी अब तक इनके बीच औपचारिक वार्ता की शुरुआत नहीं हाे पाई है । इनमें आपस में दाेषाराेपण का दाैर चल रहा है । वार्ता के लिए समिति गठन के बावजूद राजपा नेपाल पर अब तक तैयार नही हाेने का आराेप ससफाे लगाती आ रही है ।

इसी आरोप प्रत्यारोप के  बीच में राजपा–फोरम एकीकरण मझधार में फसा हुआ है । फोरम नेपाल द्वारा वार्ता समिति गठन हाेने के बाद  छाेटे छाेटे तीन दलाे में एकता हाे चुकी है । पर राजपा अब तक शामिल नही हुआ है ।

फोरम नेपाल के महासचिव एवम् वार्ता समिति के सदस्य रामसहाय यादव के अनुसार राजपा नेपाल से काेई औपचारिक बात  नही हुई है । किन्तु कभी भी बात हाे सकती है ।

पर, राजपा नेपाल अध्यक्षमण्डल के संयोजक महेन्द्र राय यादव के अनुसार, ‘फोरम नेपाल द्वारा वार्ता समिति गठन हाेने की आधिकारक जानकारी नही दी गई है । और न ही उसके लिए काेई वातावरण नही बन पाया है ।

 

वार्ताका लागि के बन्दैछ बाधक ?

औपचारिक वार्ता नही हाेने के बाद भी दाेनाें दलाें के नेताओ के बीच अपनफ अपनी शर्ताें की बात जारी है । फोरम नेपाल का कहना है कि एकीकरण १–६ के आधार में नही, १–१ के आधार में हाेना चाहिए ।

अर्थात् फोरम नेपाल महाधिवेशन नहीं हाेने तक नेकपा के ही तरह  एक–एक अध्यक्ष  रहकर संयुक्त कार्यसमिति बनाना ।

राजपा नेपाल में ६ में एक  अध्यक्षमण्डल है । राजपा नेपाल महाधिवेशन तक के लिए १–६ के आधार में रहना चाह रही है ।   राजपा नेपाल अपनी एक और शर्त के अनुसार – औपचारिक वार्ता शुरु हाेने से पहले  फोरम नेपाल काे सरकार से बाहर हाेना हाेगा । सरकार से बाहर हाेने के बाद ही बराबर की स्थिति में वार्ता सम्भव है ।  परन्तु ससफाे फिलहाल सरकार से बाहर हाेने के मूड में नहीं है ।

 

उनका मानना है कि अगर सरकार से बाहर हाेने पर भी एकीकरण नहीं हुआ ताे क्या हाेगा । इन्हीं सब कारणाें से ससफाे और राजपा में एकीकरण सम्भव नहीं हाे पा रहा है ।

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of