Mon. Nov 19th, 2018

राष्ट्रीय स्वामित्व पर संयन्त्र परिणाममुखी होने में जोड

DSC09848 (1)नेपालगन्ज,(बाँके) पवन जायसवाल, २०७० असोज २ गते । इन्सेक और युनेस्को नेपाल के संयुक्त आयोजन में पत्रकार तथा अभिव्यक्ति स्वतन्त्रता के संरक्षण के लियें स्थापना होने में राष्ट्रीय स्वामित्वों के संयन्त्र सम्बन्ध में सुझाव सङ्कलन के लियें  असोज २ गते नेपालगञ्ज में सम्पन्न हुआ ।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय मानवअधिकार आयोग नेपालगन्ज के क्षेत्रीय निर्देशक खरेल ने पत्रकार तथा अभिव्यक्ति स्वतन्त्रता के संरक्षण के लियें स्थापना होने में राष्ट्रीय स्वामित्व का संयन्त्र परिणाम दिखने वाला कार्यान्वयन होने पर जोड दिया ।
इन्सेक और युनेस्को नेपाल के संयुक्त आयोजन में पत्रकार तथा अभिव्यक्ति स्वतन्त्रता के संरक्षण के लियें स्थापना होने में राष्ट्रीय स्वामित्वों के संयन्त्र सम्बन्ध में सुझाव सङ्कलन के लियें  असोज २ गते को नेपालगञ्ज में सम्पन्न हुआ कार्यक्रम में आयोग के क्षेत्रीय निर्देशक खरेल ने वह बातों पर जोड दिया । क्षेत्रीय और जिला तह में दिखाई पड रहा समस्यों को स्थानीय स्तरों से समाधान करने के लियें निर्देशक खरेल ने सुझनव  दिया ।
कार्यक्रम में नेपाल पत्रकार महा सङ्घ के पूर्व महासचिव पोषण केसी ने राजनीतिक दलों ने पत्रकारों को प्रतिकूल में अग्राह  और अनुकूल में प्रतिस्पर्धी के रूप में देखना नही चाहिए बताया । पत्रकार समाज और हम लोगों के लियें है यह भावना राजनीतिक दलों के बीच भी छलफल चलाना एकदम आवश्यक रहा है बताया ।
इन्सेक केन्द्रीय कार्यालय प्रलेख तथा प्रसार विभाग के प्रमुख मदन पौडेल ने कार्यक्रम को संचालन किया, नेपाल में मानवअधिकार रक्षकों का अवस्था विश्लेषण विषय में इन्सेक नेपालगञ्ज के क्षेत्रीय संयोजक भोला महत ने सहजीकरण किया था । युनेस्को नेपाल के परियोजना संयोजक लक्ष्मणदत्त पन्त ने पत्रकार सुरक्षा अभिवृद्वि परियोजना, राष्ट्रीय मानवअधिकार आयोग काठमाण्डौं के यम दुरा ने पत्रकार सुरक्षा संयन्त्र, आई.एम.एस.के विनोद भट्टराई ने पत्रकार और अभिव्यक्ति स्वतन्त्रता के लियें सुरक्षा संयन्त्र, नेपाल पत्रकार महासङ्घ के केन्द्रीय सदस्य तथा मध्यपश्चिम क्षेत्रीय अध्यक्ष सूर्यमणी गौतम ने नेपाल में पत्रकारों के सुरक्षा के विषय में सहजीकरण किया था और कार्यक्रम मेें व्यवस्थापन इन्सेक केन्द्रीय कार्यालय के प्रमुख प्रेम पराजुली का भी सहभागिता रही थी ।
अभिव्यक्ति स्वतन्त्रतायों का प्रर्वद्वन के लियें राष्ट्रीय संयन्त्र नेपाल के लियें सम्झौता के शर्तो में  उल्लेखित संयन्त्रों  का उद्देश्य, स्वरूप, निर्देशक सिद्वान्त विषयों पर कार्यक्रम में सहभागी संचारकर्मी, सरकारी कार्यालय के प्रतिनिधि, मानवअधिकारकर्मी, कानून व्यवसायीयों के बीच तीन समूह में छलफल तथा प्रस्तुित किया गया था ।
कार्यक्रम में जिला प्रशासन कार्यालय बा“के, जिला प्रहरी कार्यालय, सरकारी वकील, पुनरावेदन वार, अधिकारकर्मी, बँ“के, बर्दिया, सुर्खेत लगायत जिला से नेपाल पत्रकार महासंघ के अध्यक्ष तथा  अन्य संचारकर्मीयों की सहभागिता रही ।

हत्या किया गया  अवस्था में शव मिला

नेपालगन्ज,(बाँके) पवन जायसवाल, असोज २ गते ।
बाँके जिला के उढरापुर गाबिस– ६ में एक नौ जवान युवक की  हत्या किया गया  अवस्था में शव मिला ।
उढरापुर गाबिस– ९ के निवासी ३० बर्ष के गोली चमार के सर पे चोट लगा हुआ  अवस्था में शव मिला ईलाका प्रहरी कार्यालय धनौली खजुरा के प्रहरी निरीÔक दिवाकर घिमिरे ने यह जानकारी दिया ।
गा“व से थोडा दूर एकान्त बगीचे में असोज २ गते सुबाह चमार का शव मिला । स्थानीयवासियों ने शव देखने बाद में प्रहरी को खबर किया था ।  प्रहरी ने शव देखा तो मङगलबार रात में ही चमार का हत्या किया गया अनुमान लगाया ।
प्रहरी ने घटनास्थल में लाठी समेत में भी मिला है जनाकारी दिया है । लाठी और घरेलु हतियारों से सर के उपर प्रहार करके हत्या किया गाया प्रारम्भिक अनुसन्धान से रहस्य खुला प्रहरी ने जनाकारी दी है । ‘हत्या किसने और
कयो किया इसके बारे में अभी तक कुछ खुलासा नही हुआ है प्रहरी निरिÔक घिमिर ने बताया ‘हम लोगों ने अनुसन्धान सुरु कर रहे है ।’ अविबाहित चमार सामान्य परिवार के रहने वाला है प्रहरी ने बताया ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of