Wed. Nov 14th, 2018

रेडहिल के विद्यार्थियों ने धान दिवस मनाया

पवन जायसवाल, नेपालगन्ज (बांके)
अषाढ़ १५ गते को राष्ट्रीय धान दिवस के रुप में मनाया जाता है । इसी दिन लोग दही–चुरा खा कर भी ‘अषाढ १५’ पर्व के रुप में मनाते हैं । देशभर धान दिवस मनाने के क्रम में बांके जिला में भी मनाया गया है । विशेषतः विद्यार्थियों ने भी धान दिवस धूमधाम की साथ मनाया ।


नेपालगन्ज उप–महानगरपालिकावार्ड नं.–१० आदर्शनगर स्थित रेडहिल एकेडेमी स्कूल ने अपने विद्यार्थियों को धान दिवस में सहभागी कराया । साथ में दही–चुरा भी खिलाया । नेपालगन्ज उपमहानगरपालिका–१४ भाटनपुर स्थित स्थानीय खेत में विद्यार्थियों ने धान बिठाया, चिहला खलेकर धान दिवस मनाया । विद्यार्थियों को स्थानीयबासियों ने साथ दिया ।
‘पहली बार इस तरह धान दिवस कार्यक्रम में सहभागी होने का अवसर मिला, बहुत ही अच्छा महसूस हो रहा है’ कक्षा ६ में अध्ययनरत छात्रा साक्षी शर्मा ने कहा । शर्मा लगायत करीव ७० विद्यार्थी धान दिवस में सहभागी हुये थे । विद्यालय के प्रिन्सिपल हिमाल पौडेल को कहना है कि विद्यार्थियों को सिर्फ किताबी ज्ञान में सीमित रखना ठीक नहीं है, इसीलिए उन लोगों को व्यावहारिक ज्ञान के लिए धान दिवस में सहभागी कराया गया है ।


प्रिन्सिपल शर्मा कहते हैं– ‘विद्यार्थियो ने धान दिवस क्या है और ईस में क्या किया जाता है, वह सिर्फ पढ़ाने से नहीं होगा । फिल्ड में जाकर व्यावहारिक प्रयोग भी होना चाहिए ।’ विद्यालय के निर्देशक जनक डांगी कहते हैं– विद्यार्थी को अतिरिक्त क्रियाकलापों में ज्यादा से ज्यादा सहभागी करानी चाहिए, जिसके चलते विद्यार्थियों की सिखने की क्षमता में वृद्धि होती है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of