Sun. Nov 18th, 2018

लालबाबु को हटाकर सत्यनारायण मण्डल को मुख्यमन्त्री बनाने की तैयारी ?!

काठमांडू, ४ जून । संघीय समाजवादी फोरम नेपाल केन्द्र सरकार में शामील होने के बाद प्रदेश नं. २ में सत्ता समीकरण बदलने जा रहा है । नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी (नेकपा) निकट स्रोत ने कहा है कि नेकपा के अध्यक्ष तथा प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली और फोरम नेपाल के अध्यक्ष उपेन्द्र यादव के बीच प्रदेश नं. २ में सत्ता समीकरण परिवर्तन के सम्बन्ध में सहमति बन चुकी है । कहा जाता है कि दोनों शीर्ष नेताओ के बीच प्रदेश नं. २ के मुख्यमन्त्री परिवर्तन के लिए भी विचार–विचार विमर्श हो रहा है ।


अब प्रश्न आने लगा है कि लालबाबु राउत को मुख्यमन्त्री से हटाकर उस जगह किस को मुख्यमन्त्री बनाया जाएगा ? नेकपा निकट स्रोत का कहना है कि प्रदेश नं. २ (नेकपा) के संसदीय दल के नेता सत्यनारायण मण्डल को ही मुख्यमन्त्री बनाने के लिए लगभग सहमति हो चुकी है । लेकिन इसके लिए कुछ दिन लगेगा । विशेषतः केन्द्र सरकार द्वारा संसद में प्रस्तुत बजट पारित होने के बाद इस में औपचारिक विचार–विमर्श शुरु की जाएगी ।
नेकपा और फोरम के बीच नयां सहमति होने के बाद राष्ट्रीय जनता पार्टी (राजपा) प्रदेश नं. २ में भी सत्ता से बाहर रहने की सम्भावना अधिक है । अब प्रदेश में भी केन्द्र के तरह ही नेकपा और फोरम की संयुक्त सरकार बनेगी । राजपा को बाहर कर बननेवाली सम्भावित संयुक्त सरकार में मुख्यमन्त्री फोरम का ही रहना चाहिए, इसमें फोरम नेपाल की ओर से दावेदारी भी हो सकती है । लेकिन बड़ी पार्टी हाने के नाते नेकपा की ओर से मुख्यमन्त्री की दोवेदारी हो रही है । कुछ लोगों को तो यह भी कहना है कि वर्तमान मुख्यमन्त्री राउत को कायम रखकर भी प्रदेश नं. २ में नयाँ सत्ता समीकरण बन सकती है और नेकपा प्रदेश सरकार में शामील हो सकती है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of