Mon. Mar 18th, 2019

लोकेश चन्द्र भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के नए अध्यक्ष

radheshyam-money-transfer

Lokesh chandra नई दिल्ली,३१, अक्टूबर। प्रख्यात शिक्षाविद् लोकेश चन्द्र भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गये हैं । उनकी अवधि तीन वर्ष की होगी ।
८७ वर्षीय चंद्रा पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं । वे १७ वीं आईसीसीआर के प्रमुख के रूप में होगें । इससे पहले इस पदपर वयोवृद्ध कांग्रेस नेता कर्ण सिंह थे । भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के व्दारा उनकी नियुक्ति की गई है ।
शिक्षाविद् लोकेश चन्द्र इससे पहले इन्डियन कौन्सिल फौर हिस्टोरिकल रिसर्च के चेयरमैन तथा भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के भाइस चेयरमैन जैसे कई प्रतिष्ठित पदों पर कार्य कर चुके हैं । वे दो बार राज्यसभा के सांसद १९७४-८० और १९८०-८६ रह चुके हैं ।
वर्तमान में, चन्द्रा भारतीय संस्कृति के इंटरनेशनल अकादमी जो कि एशियाई संस्कृतियों के लिए एक प्रमुख अनुसंधान संस्थान है  उसके मानद निदेशक हैं । उन्हे शैक्षणिक जीवन और सार्वजनिक बहस में उनके योगदान को मान्यता देने हेतु २००६ में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था ।
चंद्रा की प्रमुख कामो मे भारत और अन्य देशों के बीच सांस्कृतिक समागम का अध्ययन है ।
उन्होंने कला, इतिहास और साइबेरिया, मंगोलिया, मध्य एशिया, तिब्बत, चीन, कोरिया, जापान, कम्बोडिया और इंडोनेशिया तथा साहित्य सहित कई क्षेत्रों की  किस्म पर लिखा है ।
उनकी ५९६ कृति तथा पाठ संस्करणों आचिकी है । उनमें से लगभग २० खंडों में तिब्बती साहित्य, तिब्बत की बौद्ध प्रतिमा विज्ञान, और बौद्ध कला के अपने शब्दकोश का एक इतिहास तथा तिब्बती-संस्कृत शब्दकोश सामग्री हैं ।
हरियाणा के अंबाला में १९२७ में जन्मे वे शिक्षाविदों के एक परिवार की निवासी है । उनके पिता रघुवीर एक विद्वान थे ।
चंद्रा लाहौर के पंजाब विश्वविद्यालय से १९४७ में मास्टर डिग्री (एमए) कीया ।
वे बहुभाषी भी हैं । वे पाली, अवेस्ता, पुरानी फारसी, जापानी, जानते हैं । वे हिंदी, संस्कृत और अंग्रेजी के अलावा चीनी, तिब्बती, मंगोलियाई, इंडोनेशियाई, ग्रीक,  जर्मन, फ्रेंच और रूसी लैटिन भी जानते हैं ।
आई सी सीआर सक्रिय रूप से भारत की बाह्य सांस्कृतिक संबंधों से संबंधित कार्यक्रमों के कार्यान्वयन करने के उद्देश्य से १९५० में स्थापित किया गया था ।

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of