Mon. Sep 24th, 2018

वर्तमान परिस्थिति में पाकिस्तान के कारण सार्क सम्मेलन सम्भव नहीं : माेदी

नई दिल्ली ८ अप्रील

नेपाल के प्रधानमंत्री भारत यात्रा में हैं । उन्हाेंने भारत से अाग्रह किया कि सार्क सम्मेलन काे पुनः शुरु किया जाय ।परन्तु पाकिस्तान की ओर से सीमा पार आतंकवाद को समर्थन जारी रखने का हवाला देते हुए भारत ने शनिवार को कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) पर आगे बढ़ना बेहद कठिन है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के बीच बातचीत के दौरान दक्षेस बैठक आयोजित करने का मसला उठा था। विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया, ‘प्रधानमंत्री (मोदी) ने कहा कि उन्होंने काठमांडू सम्मेलन में बेहद उत्साह से हिस्सा लिया था, लेकिन वर्तमान में सीमा पार आतंकवाद की स्थिति के मद्देनजर ऐसी पहल पर आगे बढ़ना मुश्किल है।’

पिछला द्विवार्षिक दक्षेस सम्मेलन 2014 में काठमांडू में हुआ था, जिसमें मोदी ने हिस्सा लिया था। उड़ी में सैन्य शिविर पर आतंकी हमले के बाद 2016 में इस्लामाबाद में होने वाला दक्षेस सम्मेलन रद कर दिया गया था। पिछले महीने नेपाल यात्रा के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने इस्लामाबाद में दक्षेस सम्मेलन के लिए नेपाल का समर्थन मांगा था। उन्होंने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रापाला श्रीसेना से भी ऐसा ही अनुरोध किया था।
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of