Sun. Oct 21st, 2018

वर्तमान संविधानसभा अग्रगामी संविधान नही दे सकता : जेपी गुप्ता

JP gupta
JP gupta

कैलास दास,जनकपुर, पुस ७ । तराई मधेश राष्ट्रीय अभियान के संयोजक जय प्रकाश प्रसाद गुप्ता ने  कहा है कि वर्तमान संविधान सभा से मधेश और मधेशी जनता के अनुकुल अग्रगामी संविधान निर्माण नही होगा ।

जनकपुर में रविवार को दो दिवसीय राजनीतिक चिन्तन शिविर मे उन्होने कहा कि  वर्तमान संविधान सभा की बनाबट से ही पता चलता है कि यह अग्रगामी संविधान नही बनेगा ।
वर्तमान संविधान सभा के गठन अग्रगामी संविधान निर्माण के लिए नही होकर परिवर्तन के मुद्दो को षडयन्त्र की तरह दवाने की एक साजिस हो रही है । उन्होने यह भी कहा कि संघीयता सहित के परिवर्तन को मुद्दा संविधान सभा के प्रथम दल काँग्रेस तथा दुसरी दल एमाले का नही, ंयह मधेशी जनता का है । इस लिए  मधेश और मधेशी जनता सहित का सीमान्तकृत वर्ग अनुकुल के संविधान नही बनेगा उन्होने दावी कीया है ।

काँग्रेस और एमाले पूर्ण रुपेण संघीयता विरोधी है इसमे कोई दो मत नही है यहाँ तक की एमाओवादी भी मधेश जो चाह रहा है उसके अनुरुप संघीयता के पक्ष मे नही है उन्होने कहा । देश माओवादी के विरोध में मनस्थिति बना रहे समय में कुछ  मधेशवादीओं ने एमाओवादी के संघीयता पक्षधर होने के कारण् आज इसका परिणाम भोगना पड रहा उन्होने उल्लेख किया ।उन्होने यह भी कहा कि मधेश मे दो प्रकार की राजनीति हो रहा है । सत्ता समर्पण और मुद्दा विसर्जन ।

जनकपुर के मत्स्य फारम स्थित सभाकक्ष में रविवार से शुरु  हुआ राष्ट्रिय राजनीतिक चिन्तन शिविर में मधेश का सभी  जिला से प्रतिनिधि सहभागी होए है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of