Wed. Nov 21st, 2018

वाम एकीकरण याेजना फिलहाल अधर में

लगातार तीन दिनों तक चर्चा हाेने के बाद भी वामगठबन्धन एकता असफल रहीं, सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष और प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली और सीपीएन (माओवादी केन्द्र) के प्रमुख पुष्प कमल दहाल पार्टी एकीकरण के प्रति अपनी वचनबद्धता को नवीनीकृत करने की तैयारी कर रहे हैं।

पार्टी एकीकरण समन्वय समिति ने नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के प्रतिष्ठान दिवस को चिह्नित करने के लिए रविवार को सिटी हॉल में एक कार्यक्रम निर्धारित किया है।

माओवादी केंद्र के नेताओं ने कुछ प्रमुख मुद्दों पर और विचार-विमर्श की मांग के बाद एक जन बैठक आयोजित करके रविवार को विलय की घोषणा करने के लिए बाम गठबंधन की योजना  असफल रही। रविवार को, पीएम ओली और माओवादी चेयर दहाल से निकट भविष्य में पार्टी एकीकरण के प्रति प्रतिबद्धता की उम्मीद है।
माओवादी नेता नारायण काजी श्रेष्ठ ने कहा, “दोनों नेताओं के बीच बात चल रही बातचीत से विलय की तारीख की घोषणा नहीं हुई, लेकिन बातचीत एक नए स्तर पर पहुंच गई है।”

ओली और दहाल राजधानी में रविवार के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे ताकि वे दोनों पक्षों को हफ्तों के भीतर एकजुट करने के अपने संकल्प को पूरा कर सकें।

यूएमएल रैंक और फाइल द्वारा वर्चस्व से डरते हुए, माओवादी नेता पार्टी के दस्तावेजों में माओवादी नेतृत्व वाले “पीपुल्स वॉर” का जिक्र करते हुए एकीकृत संगठन में बराबर हिस्सेदारी और दहाल के लिए एक सम्मानजनक स्थिति के लिए दबाव डाल रहे हैं।

कहा जाता है कि दहाल अंतरिम व्यवस्था में दो शीर्ष नेताओं की भूमिका पर स्पष्टता की मांग कर रहे हैं। यदि ओली प्रधान मंत्री रहते हैं ताे वाे एकता  के बाद अपने नेतृत्व का आश्वासन चाहते हैं।

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of