Sat. Nov 17th, 2018

विकास के लिए चिनियां सहयोग महत्वपूर्णः प्रचण्ड

काठमांडू, ३० जुलाई । नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी (नेकपा) के अध्यक्ष पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड ने कहा है कि नेपाल के विकास के लिए चिनियाँ सहयोग महत्वपूर्ण रहा है । सोमबार चिनियां कम्युनिष्ट पार्टी के विदेश विभाग उप–मन्त्री वाङ याजुन के साथ भेटवार्ता करते हुए अध्यक्ष प्रचण्ड ने उक्त बात कहा है । उपमन्त्री वाङ अध्यक्ष दाहाल से मिलने के लिए दाहाल निवास खुमलटार पहुँचे थे । भेटवार्ता में नेपाल–चीन संबंध और नेपाल की आर्थिक समृद्धि के लिए चिनियां सहयोग के संबंध में विचार–विमर्श हुई है ।
भेट में अध्यक्ष प्रचण्ड ने कहा कि नेपाल के आर्थिक विकास के लिए चीन सरकार, चिनियां कम्युनिष्ट पार्टी और जनता की ओर से निरन्तर सहयोग रहा है । उन्होंने यह भी कहा कि चीन की द्रूत आर्थिक विकास नेपाल के लिए प्रेरणा का स्रोत भी है । अध्यक्ष प्रचण्ड का यह भी कहना था कि दो कम्युनिष्ट पार्टी बीच के एकता ने ही जनता ने चुनाव में बहुमत दिया है । प्रचण्ड ने एक चीन नीति प्रति नेपाल प्रतिबद्ध रहने की बात भी कहा ।
उक्त अवसर में उपमन्त्री वाङ ने कहा कि दो कम्युनिष्ट पार्टी की एकता ने ही देश में स्थायित्व सम्भव हुआ है, जिसके लिए नेपाल बधाई का पात्र है । उन्होंने यह भी प्रतिबद्धता व्यक्त किया है कि नेपाली जनता की समृद्धि के लिए चीन सदैव सहयोग के लिए तैयार है । वाङ का यह भी मानना है कि ‘वान बेल्ट वान रोड’ परिचायना कार्यान्यन के लिए सहज वातावरण निर्माण करने में नेपाल ने जो सहयोग किया वह भी महत्वपूर्ण है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of