Wed. Nov 21st, 2018

श्रीलंका के राष्ट्रपति लुम्बनी में, दो हतियारधारी गिरफ्तार

लुम्बिनी, १ अगस्त । बिमस्टेक सम्मेलन में सहभागी होने के लिए नेपाल आए श्रीलंकाली राष्ट्रपति मत्रीपाल सिरिसेना लुम्बिनी दर्शन के लिए शनिबार यहां आ गए हैं । लुम्बिनी स्थित मायादेवी मन्दिर में अवलोकन कर उन्होंने विशेष पूजा किया है । मन्दिर परिसर में ही लुम्बनी विकास कोष ने राष्ट्रपति सिरिसेना को लुम्बनी के बारे ब्रिफिङ किया था ।


राष्ट्रपति सिरिसेना को स्वागत करने के लिए पर्यटन मन्त्री रवीन्द्र अधिकारी, प्रदेश नं. ५ के प्रमुख उमाकान्त झा, प्रदेश उद्योग पर्यटन वन तथा वातावरण मन्त्री लिला गिरी लुम्बनी पहुँच थे । राष्ट्रपति सिरिसेना पूजा के अलवा श्रीलंका द्वारा निर्मित गुम्बा, गेष्ट हाउस आदि की अवलोकन में व्यस्त हैं ।
स्मरणीय है, राष्ट्रपति सिरिसेना लुम्बनी आने से पूर्व रुपन्देही पुलिस ने दो हतियारधारी को गिरफ्तार किया है । गिरफ्तारी में पड़नेवाले हैं– कपिलबस्तु जिला शुद्धोधन गांवपालिका–५ निवासी २० वर्षीय राजेन्द्र लोध और रुपन्देही जिला गैडहवा गांवपालिका–१ निवासी सुनल कुमार यादव । उन लोगों के साथ से पुलिस ने एक थान पिस्तोल और चाकू नियन्त्रण में लिया है ।
पुलिस का कहना है कि वे चार लोगों के समूह में थे, जो दो मोटरसाइकिल में कपिलवस्तु से लुम्बनी पहुँचे थे । विशेष सूचना के आधार में पुलिस ने दो लोगाें को लुम्बिनी सांस्कृतिक नगरपालिका–६ लोखडिया चौक से शुक्रबार रात में ही गिरफ्तार किया है । पुलिस ने कहा है कि घटना के संबंध में अनुसंधान जारी है और फरार दो लोगों की खोजी भी हो रही है ।
पुलिस ने विश्लेषण किया है कि श्रीलंका में सशस्त्र विद्रोही समूह लिबरेसन अफ तमिल टाइगर इलम (लिट्टे) तो सक्रिय नहीं है, लेकिन तमिल समुदाय की संजाल विश्वभर होने के कारण श्रीलंका के राष्ट्रपति को उक्त समूह से सुरक्षा थ्रेड हो सकती है । जिसके चलते लुम्बनी की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत बनाया गया है । सुरक्षा के लिए लुम्बनी में नेपाल पुलिस, सशस्त्र पुलिस नेपाली सेना और राष्ट्रीय अनुसंधान विभाग को परिचालित किया गया है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of