Sat. Sep 22nd, 2018

संसदीय दल की नेता चयन के लिए २१ गते चुनाव

काठमांडू, २६ फरवरी । नेपाली कांग्रेस केन्द्रीय कार्य समिति बैठक ने संसदीय दल की नेता चयन के लिए फाल्गुन २१ गते का तिथि चयन किया है । आइतबार पार्टी कार्यालय सानेपा में सम्पन्न केन्द्रीय कार्य समिति बैठक ने यह निर्णय किया है । बैठक ने नेता चीनकाजी श्रेष्ठ के संयोजकत्व में नवीन्द्रराज जोशी और भीष्म आङ्दम्बे सम्मिलित निर्वाचन समिति भी गठन किया है ।
संसदीय दल की नेता में दावेदारी प्रस्तुत करनेवालों को फाल्गुन २० गते मनोनयन दर्ता करना होगा । नेपाली कांग्रेस के सभापति शेरबहादुर देउवा ने सर्वसम्मत खूद को संसदीय दल के नेता बनाने की कोशीश किया था । लेकिन वरिष्ठ नेता रामचन्द्र पौडेल पक्षधर नेताओं ने विरोध करने के कारण देउवा सर्वसम्मत संसदीय दल की नेता नहीं बन सके । पौडेल पक्षधर नेताओं को कहना है कि पार्टी सभापति देउवा के कारण ही नेपाली कांग्रेस चुनाव में पराजित हुआ है, इसीलिए देउवा को संसदीय दल के नेता नहीं बनाना चाहिए ।
इसीतरह पार्टी महामन्त्री डा. सशांक कोइराला ने भी सर्वसम्मत संसदीय दल के नेता बनना चाहते थे । लेकिन देउवा ने नहीं दिया । एसी अवस्था में पौडेल पक्षधर नेताओं ने पूर्व महामन्त्री प्रकाशमान सिंह को आगे बढ़ाकर देउवा के साथ चुनावी प्रतिस्पर्धा करने की तैयारी किया है । संसदीय दल में देउवा ही बहुमत में हैं, इसीलिए चुनाव के जरिए भी देउवा ही संसदीय दल के नेता बनेंगे, लगभग यह तय है । आइतबार सम्पन्न बैठक ने पार्टी संसदीय दल की विधान भी अनुमोदन किया है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of