Sun. Oct 21st, 2018

सद्भावना ने बजट को जलाया,काठमाण्डू में बीस कार्यकर्ता गिरफ्तार

m-1कैलास दास, जनकपुर, साउन ९ । सदभावना पार्टी ने सरकार द्वारा जारी किया गया आर्थिक वर्ष २०७१-०७२ का बजट को मधेश विरोधी कडार करते हुये जनकपुर मेंं बजट की प्रतिलिपी को जलाया है ।  सद्भावना पार्टी का धनुषा जिल्ला अध्यक्ष संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में जनक चौक पर वह प्रतिलिपी जलाया गया है । सद्भावना पार्टी तराई के २० जिला में शुक्रवार एक साथ बजट की प्रतिलिपि जलाया गया है ।

पूर्वाधार, कृषि, हुलाकी राजमार्ग में पर्याप्त बजट नही देकर मधेश के प्रति बेइमानी करने का आरोप भी लगाया है । मधेश से ८० प्रतिशत राजश्व जाता है । जबकि १० प्रतिशत मात्र बजेट मधेश को दीया गया है । यह मधेश विरोधी नही तो और क्या है ?

देश के पूर्वाधार के लिए ५६ अर्र्व बजट मे ५ अर्ब मधेश के लिए मात्र दीया गया है । इससे स्पष्ट होता है की मधेश के जिला के प्रति अभी भी विभेद हो रहा है । सद्भावना ने यह भी आरोप लगाया है वन विकास के लिए नेपाल सरकार ९ अर्ब दीया है जिनमे मधेश में केवल ९० करोड रुपैया दिया गया है ।
m-2
मधेश के दलित उत्थान के लिए कक्षा १२ तक अध्ययन में छात्रवृति व्यवस्था नही करके मुसहर, डोम और चमार के लिए ईन्जिनियरिङ्ग और मेडिकल में निःशुल्क शिक्षा देकर ठगने का काम कीया है । कृषि क्षेत्र के योगदान ३३ प्रतिशत होने के वावजुद मधेश में ३.८ प्रतिशत मात्र देकर भूलभुलैया में रखने का काम कीया है । गेहुँ और धानवाली में प्रोत्साहन करने वाले नीति नही लायी गयी है । सुनकोशी, बरिन, कनकाई सिचाई योजना तथा डिप बोर्डिङ्ग सिचाई योजना का विस्तार नही कीया है, मधेश आन्दोलन के सहीद परिवार एवं घायल के भत्ता देने की व्यवस्था नही की गयी है, हुलाकी राज मार्ग मेंं पर्याप्त बजट व्यवस्था नही  है ।

पूर्व पश्चिम विद्युतीय रेलमार्ग, महेन्द्रवादी मधेश विरोधी राष्ट्रवाद के शैली में मधेश का हरा वन जङ्गल को  समाप्त करने का षडयन्त्र के तहत पूर्व पश्चिम राजमार्ग साइड से विद्युतीय रेल मार्ग के विकास कर मधेश की घना आवादी को वेवास्ता कीया गया  है । भारतीय पर्यटकों को दुःख देने के उद्देश्य से भारतीय नम्बर प्लेट के गाडी में अत्याधिक कर बढा कर  मधेश में दैनिक व्यवहार उपर प्रहार कीया है । मधेश के सभी सदरमुकाम के अवस्था अत्यन्त दयनीय होने के वावजूद पुर्वाधार विकास के लिए बजेट विनियोजन नही किया गया इस लिए बाध्य होकर बजेट प्रतिलिपि जलानी पडी पार्टी कार्यकर्ताओं ने जानकारी दी है ।sadbhawan

जनकपुर चौक मे बजेट जलाने के क्रम में सदभावना पार्टी का केन्द्रिय सदस्य कामेश्वर झा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जगदिश महासेठ, उपाध्यक्ष डा. रामचन्द्र चौधरी, विद्यार्थी मञ्च का उपेन्द्र कुमार साह, सद्भावना युवा मञ्च का विजय कुमार भगत, सद्भावना किसान संघ का रामचरित्र महतो, दलित उत्थान मञ्च का सरगुन पासमान, महिला मञ्च का पुष्पा मिश्र सहित का नेतागण सहभागी थे ।

उसी प्रकार मधेश विरोधी बजट के विरोध करते हुए काठमाण्डौं के संविधानसभा भवन आगे बजेट के प्रतिलिपि जलाने पर बीस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कीया है । सन्तोष मेहता, उपेन्द्र महतो, पन्नालाल यादव, रञ्जित कुमार सिंह, लालबाबु यादव, पंकज मिश्र, अमित साह, सुजन यादव, राजकुमार यादव, राजकुमार दास, महेश साह सहित का गिरफ्तार किया गया सद्भावना का महामन्त्री मनिष सुमन ने जानकारी दी है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of