Fri. Nov 16th, 2018

“सरसफाई और स्वच्छता प्रवद्र्धन में जुनियर युवाओं की भूमिका” विषयक वक्तृत्वकला प्रतियोगिता

2नेपालगंज,(बाके) पवन जायसवाल ,२०७२ जेष्ठ २५ गते ।
केवल अपना सरसफाई करके समुदाय की सरसफाई सम्भाव नही है इस लियें सरसफाई सम्बन्धि अपने पास रहा ज्ञान सीप को घरपरिवार, इष्ट मित्र, भाई, टोलापडोसी और समुदाय को जानकारी देना चाहिए, तब मात्र सरसफाई सम्भव हो सकता है ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी और स्वीस रेडक्रस के साझेदारी में नेपालगंज उप–महानगरपालिका क्षेत्र में संचालित विद्यालय में आधारित स्वास्थ्य तथा सरसफाई कार्यक्रम का आयोजन में हुआ “सरसफाई और स्वच्छता प्रवद्र्धन में जुनियर युवाओं की भूमिका” विषयक वक्तृत्वकला प्रतियोगिता में यह बातें विद्यार्थीयों ने व्यक्त किया ।
स्वस्थ्य रहने के लियें सरसफाई अति आवश्यक है बताते हुयें अपने समुदाय में कुडा गन्दा को सही व्यवस्थापन करना, खुलादिसा पूर्णरुप में बन्द करके नियमित सरसफाई अभियान संचालन करने से ही सरसफाई सम्भव होगा इस बातों पर सहभागीयों ने जोड दिया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके जिला शाखा के सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना ने प्रतियोगिता में बालबालिकाए सहभागी होने से पहले अन्तरकक्षा विद्यलाय में प्रतियोगिता करना चाहिए, जिसे उत्कृष्ठ विद्यार्थी छनौट करके सहज होगी बात पर बताया ।
कार्यक्रम संचालित मदरसा और सामुदायिक विद्यालय में गठन किया गया जुनियर रेडक्रस सर्कल के छात्र छात्रा की सहभागिता इस प्रतियोगिता में रही थी ।
4वक्तृत्वकला प्रतियोगिता में निम्न माध्यमिक विद्यालय घरवारीटोल के लक्ष्मी जोशी प्रथम, नारायण उच्च मा ध्यमिक विद्यालय नेपालगन्ज के विद्या कार्की द्वितीय, फुल्टे माध्यमिक विद्यालय के विनोद सिंह तृतीय, युद्ध संस्कृत माध्यमिक विद्यालय के रोशन चौधरी और अथानालय गौसिया माध्यमिक विद्यालय के रोशनी खान ने सान्त्वना स्थान प्राप्त किया ।
इसी तरह कार्यक्रम संचालित विद्यालय मध्ये विद्यालय कीे सरसफाई व्यवस्थापन में अच्छा कार्य किया है नेपाल राष्ट्रीय निम्न माध्यमिक विद्यालय, बागेश्वरीटोल, मदरसा दारुलउलुमगुल्शने मदिना, फुल्टेका माध्यमिक विद्यालय युद्ध संस्कृत माध्यमिक विद्यालय और मदरसा दारुलउलुम बरकातिया को सरसफाई सामग्री प्रदान करके पुरस्कृत किया गया है ।
विश्व चर्पी दिवस के अवसर में संचालन हुआ चित्रकला प्रतियोगिता में युद्ध संस्कृत माध्यमिक विद्यालय के पंकजकुमार बाल्मिकी प्रथम, फुल्टेका माध्यमिक विद्यालय के लालु बुढामगर द्वितीय, नेपाल राष्ट्रीय निम्न माध्यमिक विद्यालय घरवारीटोल नेपालगन्ज की रीता पछाई तृतीय, मदरसा दारुलउलुम बरकातिया के समीर जसगढ और शारदा निम्न माध्यमिक विद्यालय के नन्कै बढही ने सान्त्वना स्थान प्राप्त किया । विजेता को प्रमाण पत्र औ र पुरस्कार समेत वितरण किया था ।
11कार्यक्रम में सहभागी हुयें सभी विद्यालय को सामग्री सहित की प्राथमिक उपचार बाकस भी प्रदान किया गया था । इसे पहले वो विद्यालय के शिक्षकों को ३ दिन की आधारभूत प्राथमिक उपचार तालीम प्रदान किया गया था ।
वक्त्वकला प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में जिला शिक्षा कार्यालय बाके के विद्यालय निरीक्षक जीवन न्यौपाने, नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके शाखा उप– सभापति सुश्री शान्ती श्रेष्ठ और नेपालगंज उप–महानगरपालिका सामाजिक विकास अधिकृत कृण्ण जोशी एवं खानेपानी तथा सरसफाई डिभिजन कार्यालय के मधुसुदन नेपाल रहे थे ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके शाखा सभापतिगोवर्धन सिंह सम्झना के सभापतित्व में सम्पन्न कार्यक्रम में प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार और प्रमाण– पत्र निर्णायक मंडल के सदस्य, नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके शाखा के मन्त्री अजीजअहमद सिद्धिकी, कोषाध्यक्ष टंकनाथ दाहाल, उप–कोषाध्यक्ष राकेशबहादुर श्रीवास्तव, सदस्य नरेन्द्रकुमार पौडेल ने वितरण किया था और कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में शाखा के वरिष्ठ अधिकृत दोलखबहादुर डागी ने प्रष्ट किया था । कार्यक्रम में विभिन्न मदरसा और सामुदायिक विद्यालय 3जुनियर रेडक्रस सोसाइटी सर्कल के शिक्षक और विद्यार्थीयों की सहभागिता रही थी कार्यक्रम संचालन शाखा की प्रशासन अधिकृत निरञ्जना मल्ल ने किया था नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के प्रहलाद विश्वकर्मा ने जानकारी दी है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of