Mon. Sep 24th, 2018

सर्लाही– ४ के बाम गठबंधन के उम्मीदवार शिवपूजन राय यादव की उम्मेदवारी खारीज

सर्लाही, २७ नवम्बर । निर्वाचन आयोग ने सर्लाही निर्वाचन क्षेत्र नं. ४ के माओवादी उम्मीदवार शिवपूजन राय यादव की उम्मीदवारी खारीज किया है । यादव ने बाम गठबंधन की ओर से उम्मीदवारी दिया था । उनके ऊपर कुटनीतिक राहदायनी दरुपयोग का आरोप है । ‘पूर्व सभासद यादव ने कुटनीतिक राहदानी दुरुपयोग किया है’, ऐसा आरोप सहित उनके विरुद्ध निर्वाचन आयोग में उजुरी पंजीकृत हुआ था । आरोप के ऊपर छानबीन करते हुए आयोग ने यादव की उम्मीदवारी खारीज किया है, लेकिन आयोग ने अभी तक औपचारिक रुप में इसके बारे में जानकारी नहीं दिया है । यह समाचार आज प्रकाशित नयां पत्रिका दैनिक में है । सर्लाही–४ में नेपाली कांग्रेस की तरफ से अमरेशकुमार सिंह और राजपा की तरफ से राकेशकुमार मिश्र उम्मीदवार हैं ।


निर्वाचन आयोग ने कहा है कि प्रतिनिधिसभा निर्वाचन ऐन अनुसार उनकी उम्मीदवारी खारीज की गई है । स्मरणीय है, वि.सं. २०७२ श्रावण २६ गते विशेष अदालत ने कुटनीतिक राहदानी (सरकारी कागजात) दुरुपयोग संबंधी आरोप में यादव के विरुद्ध फैशला किया था । उस समय अदालत ने यादव के विरुद्ध ४ महिना कैद और १५ हजार रुपयां जुरमाना करने की फैसला किया था । प्रथम संविधानसभा निर्वाचन में सर्लाही–६ से निर्वाचित सभासद यादव उस वक्त तत्कालीन मधेशी जनअधिकार फोरम से आवद्ध थे । उन्होंने तत्कालिन तमलोप अध्यक्ष महन्थ ठाकुर और कांग्रेस उम्मीदवार अमरेशकुमार सिंह को पराजित किया था ।
दूसरे संविधानसभा निर्वाचन पूर्व यादव महेन्द्र राय यादव नेतृत्व के तराई मधेश सद्भावना पार्टी में प्रवेश किया । उस वक्त वह सर्लाही–६ से ही उम्मीदवार रहे और कांग्रेस उम्मीदवार अमेरेशकुमार सिंह से पराजित हो गए । बाद में वह राजपा प्रवेश किया । स्थानीय चुनाव से पूर्व यादव माओवादी केन्द्र में प्रवेश किया और संसद चुनाव के लिए टिकट लेने में भी सफल हुए । लेकिन आज आकर उनकी उम्मीदवारी खारीज हो गई है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of