Mon. Oct 22nd, 2018

सलमान वाली जुड़वा देखी है,अगर हकिकत मे हो जाए तो ,चोट लगे तुझ्को तो दर्द मुझे होता है …

08_08_2016-08twins
आपने सलमान वाली फिल्म जुड़वा तो देखी ही होगी, अगर नहीं देखी तो देख लीजिए…दरअसल हमने कई फिल्मों में जुड़वा बच्चों को देखा है और फिल्मों में यही दिखाया गया है कि अगर एक को चोट लगे तो दूसरे को भी लगती है।

7 साल की उम्र के लव और कुश की शक्ल भी लगभग एक जैसी है। फिल्मी कहानी अगर असल जिंदगी में हकीकत में बदलने लगे तो हैरानी की बात तो होगी ही। अगर लव बीमार हो जाता है तो कुश को भी बुखार आ जाता है। किसी एक को खांसी हो जाए तो दूसरे को भी छींक आने लगती है। अगर भाई की हड्डी टूट जाती है तो दूसरे भाई की भी हड्डी टूटती है।

अगर एक को पीट दिया तो दूसरे को भी दर्द का एहसास होता है। ये विचित्र मामला कहीं और का नहीं बल्कि हमारे देश का ही है। बिहार के दरभंगा जिले के बहेड़ा थाना क्षेत्र के नवादा रामपुर गांव में रुनम झा के दो जुड़वा बच्चे लव और कुश के साथ कुछ ऐसा ही हो रहा है। ऐसा होने से न केवल लव और कुश के परिवार वाले हैरान और परेशान हैं बल्कि दरभंगा के डॉक्टर भी इस घटना पर अचंभित हैं।

डॉक्टर भी हैं हैरान
बच्चे का इलाज कर रहे डॉक्टर सीएन सर्राफ भी इस घटना को देखकर हैरान हैं। उनका कहना है कि यह तो शोध का विषय है। डॉक्टर सर्राफ का कहना है कि जुड़वां होने पर कई चीजों में समानता हो सकती है लेकिन ऑर्थो में ऐसी घटना होना कहीं से संभव नहीं हैं। ऐसा होना निश्चित रुप से शोध करने का विषय है। लव और कुश की मां तो इस तरह की घटना को लेकर हमेशा चिंतित रहती है। उनका कहना है कि लव-कुश को लेकर वो डॉक्टर से लेकर भगवान तक दरबार में मत्था टेक चुकी हैं। लेकिन परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही।

ऐसा संयोग एक बार हो सकता है लेकिन बार-बार ऐसा ही होने को क्या कह सकते हैं। लव-कुश की मां रुनम झा की मानें तो यह संयोग नहीं बल्कि इस तरह की घटनाएं लव और कुश के साथ बराबर होती हैं। रुनम झा का कहना है कि हड्डी टूटने की ही घटना कई बार इन दोनों के साथ हो चुकी है।

फोटो:जागरण

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of