Fri. Nov 16th, 2018

सातों प्रदेश के मुख्यमन्त्री पोखरा में, प्रधानमन्त्री के विरुद्ध क्या कर रहे हैं ?

काठमांडू, ६ अगस्त । देश में कूल सात प्रदेश है । कहा जाता है कि सातों प्रदेश के मुख्यमन्त्री संघीय सरकार के प्रधानमन्त्री पर सन्तुष्ट नहीं है । आज बिहीबार सातों प्रदेश के मुख्यमन्त्री पोखरा में इकठ्ठा हो गए हैं, कहा जाता है कि वे लोग प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली के विरुद्ध मोर्चाबन्दी करने जा रहे हैं ।


गण्डकी प्रदेश के मुख्यमन्त्री पृथ्वीसुब्बा गुरुङ द्वारा कहने पर सभी मुख्यमन्त्री पोखरा पहुँचे हैं । समाचार स्रोत का कहना है कि संघीय सरकार विरुद्ध घेराबन्दी करने के लिए ही वे लोग वहां पहुँचे है । स्मरणीय है, इससे पहले ही कई मुख्यमन्त्री ने प्रधानमन्त्री तथा संघीय सरकार के ऊपर अधिकार ना देने की आरोप लगायते हुए आन्दोलन की चेतावनी दे चुके हैं । प्रदेश नं. २ के मुख्यमन्त्री लालबाबु राउत और गण्डकी प्रदेश के मुख्मन्त्री पृथ्वीसुब्बा गुरुङ ने स्पष्ट शब्द में कहा है कि अगर केन्द्र सरकार अधिकार हस्तान्तरण के लिए तैयार नहीं होगी तो आन्दोदन तथा धर्ना भी हो सकती है ।
प्रदेश सरकार को कहना है कि संघीय सरकार अधिकार प्रत्यायोजन संबंधी कानून बनाने के लिए विलम्ब कर रही है । उन लोगों ने कहा है कि जल्द ही कानून निर्माण कर प्रदेश सरकार को अधिकार हस्तान्तरण करनी चाहिए । कहा गया है कि जारी भेटवार्ता में केन्द्र और प्रदेश सरकार बीच का विवाद, राजश्व संकलन प्रति जनअसन्तुष्टि आदि विषयों में मुख्यमन्त्रियों के बीच विचार–विमर्श होने जा रही है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of