Tue. Oct 23rd, 2018

सामाजिक सदभाव के लिये दो दिन की तालिम शुरु

नेपालगन्ज,(बाके), पवन जायसवाल, २०७३ असोज ६ गते ।
अन्र्तरराष्ट्रीय शान्ति दिवस की अवसर पर सामाजिक सदभाव के विषय पर विभिन्न धर्म तथा समुदाय के युवाओं को दो दिन के लिये क्षमता अभिवृद्धि तालिम असोज ५ गते से नेपालगन्ज में सञ्चालन किया गया है ।
सामुदाय में सामाजिक सदभाव, दिगो शान्ति स्थापना, सदभाव के लिये विभिन्न धर्म जाति समुदाय की सम्वन्ध प्रगाढ बनाना, तथा सदभाव बारे समुदाय में विभिन्न गतिबिधि तथा अभियान सञ्चालन करने की उद्देश्यों से यह तालिम सञ्चालन किया गया है ।

1
युएनडिपी के सहयोग में सूचना और मानव अधिकार अनुसन्धान केन्द्र के आयोजन में शुरु हुआ तालिम में सामाजिक सदभाव, महत्व, विशेषता, आवश्यकताए“ , उपयोगिता, राजनितिक धार्मिक तथा जातीय सदभाव की अवस्था, अभ्यास, सामुदायिक सुरक्षा और सदभाव की अन्तर सम्वन्ध, सदभाव के लिये युवाओं की भूमिका, विभिन्न धर्म की पहिचान, सदभाव शिक्षा, अन्तरधार्मिक विद्यालय शिक्षा, लगायत की विषय पर युएनडिपी के शिवपूजन विश्वकर्मा, सतिश पाण्डेय और मानव अधिकार अनुसन्धान केन्द्र के बिश्वजीत तिवारी और राकेश कुमार मिश्रा ने सहजीकरण किया था ।
तालिम में बा“के कम्दी, हिरमिनिया, सोनपुर, गनापुर गाविस और नेपालगन्ज उपमहानगरपालिका अन्र्तगत के हिन्दू, मुस्लिम, सिख्ख, बौद्ध, क्रिश्चियन, तेस्रो लिङ्गी, समुदाय के करीब ४० लोग युवा युवतीओं की सहभागिता रही थी ।
तालिम पश्चात सहभागी युवाओंद्वारा युवा सञ्जाल निर्माण करके सामाजिक सदभाव के लिये विभिन्न गतिविधि तथा अभियान सञ्चालन करने की योजना रही है केन्द्र के अध्यक्ष विश्वजीत तिवारी ने बताया । उन की अनुसार केन्द्र ने समुदाय में सामाजिक सदभाव कायम करने के लिये विभिन्न गतिबिधि तथा अभियान सञ्चालन करेगी विभिन्न धर्मवीच की सम्वन्ध प्रगाढ बनायेगी ।
इसी तरह अन्र्तराष्टीय शान्ति दिवस के अवसर पर सूचना और मानव अधिकार अनुसन्धान केन्द्र ने शामको ६ बजे नेपालगन्ज की त्रिबेणमोण, शान्ति चौक में दीप प्रज्जवलन भी किया था ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of