Fri. Oct 19th, 2018

सावधान इस मैसेज पर भूलकर भी क्लिक ना करें फेसबुक यूजर्स

 

-मेल स्कैम्स नए नहीं है। इनके जरिए कई बार यूजर्स को गुमराह किया गया है। स्कैमर्स यूजर्स को अलग-अलग फ्रॉड ई-मेल भेजते हैं जिसके जरिए उनकी जानकारी चुराई जाती है। इन ई-मेल्स को ऐसे बनाया जाता है कि यूजर्स इन पर क्लिक करें बिना नहीं रह पाते। ऐसे ई-मेल्स की मुख्य ट्रिक जिज्ञासा और ऑफर्स होते हैं। अब स्कैमर्स ने यूजर्स को झांसे में लेने का एक और तरीका निकाला है। स्कैमर्स ने एक ऐसा मेल डिजाइन किया है जिसमें दिखाया गया है कि फेसबुक आपको मेल कर रहा है। इसके तहत कहा गया है कि अगर आपने फेसबुक मैसेजेस को काफी समय से चेक नहीं किया है तो वो आपके सभी मैसेज को डिलीट कर देगा।

ऐसे मेल्स भेज रहे हैं स्कैमर्स:

ई-मेल स्कैम का एक नया मामला सामने आया है जिसमें दावा किया गया है कि भेजा गया मेल फेसबुक की नोटिफिकेशन है। मेल के सब्जेक्ट में लिखा गया है “आपके मैसेज जल्द ही डिलीट कर दिए जाएंगे।” मेल की बॉडी में लिखा गया है “आपने कई दिनों से फेसबुक का इस्तेमाल नहीं किया है और आपकी गैरमौजूदगी में फेसबुक पर बहुत कुछ हुआ है।” इसके नीचे दो लिंक दिए गए हैं। एक लिंक view the message की और दूसरी लिंक go to Facebook का है। इसके साथ ही मैसेज में दिया गया फुटर (footer) फेसबुक मेल्स के फुटर की ही तरह है।

क्लिक करते ही दूसरी वेबसाइट पर होंगे रीडायरेक्ट:

इसमें दिए गए view the message और go to Facebook का लिंक क्लिक करते ही यूजर्स शॉपिंग वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। यहां आपके हर क्लिक पर स्कैमर्स को पैसा मिलेगा। आप जितने भी क्लिक करेंगे या वहां से जिस भी साइट पर रीडायरेक्ट होंगे उतनी ही बार स्कैमर्स को पैसे मिलेंगे।

नोट: ऐसे किसी भी मेल को क्लिक करने से पहले उनका विश्लेषण जरुर करें। यह जांचे की ई-मेल कहां से आया है या किसने भेजा है।

साभार दैनिक जागरण

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of