Fri. Oct 19th, 2018

सूचना का हक ऐन कार्यन्वयन के लियें केन्द्रीय स्तरों से मांग

1नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ आषाढ १८ गते । सूचना का हक सम्वन्धी ऐन को पूर्ण रुप में कार्यान्वयन के लियें केन्द्रीय स्तर से ही शुरु करने के लियें एक कार्यक्रम में जोड दिया ।
बाके जिला प्रशासन कार्यालय के सहकार्य में सूचना और मानवअधिकार अनुसन्धान केन्द्र नेपालगन्ज ने जेष्ठ १८ गते आयोजन किया सूचना का हक सम्बन्धी ऐन कार्यान्वयन विषयक छलफल कार्यक्रम के सहभागियों ने ऐनको कार्यान्वयन मन्त्रालय, विभाग से होना चाहिए बताया ।
उन लोगों ने सरकार ऐन बनाया है ता सूचना अधिकारीयो की अलग दरवन्दी की व्यवस्था करने की माग करते हुयें कार्यालय के अधिक काम की जिम्मेवारी निर्वाह करना पडता है । करते हुयेें सूचना के विषय में काम के बारे में विभिन्न समस्याए“ अवगत कराया ।
कार्यक्रम में सहभागी रहे कार्यालय प्रमुख तथा सूचनाअधिकारीयों ने सूचना की हक को पुर्ण रुप में कार्यान्वयन करने की प्रतिबद्धता व्यक्त कियेंं थे ।
बा“के के प्रमुख जिला अधिकारी वेदप्रकाश लेखक ने सूचना की हक ने सार्वजनिक निकाय को पारदर्शिता और जवाफदेहिता में महत्वपूर्ण भुमिका निर्वाह किया है इस को पूर्ण रुप में कार्यान्वयन करने के लियें कार्यालय प्रमुखों को निर्देशन दिया था ।
उन्हों ने सूचना अधिकार मौलिक हक के रुप में होने के नाते कोई भी नागरिक को सूचना से बञ्चित नह िहोना चाहिए बताया ।
कार्यक्रम में केन्द्र के अध्यक्ष विश्वजीत तिवारी, शुक्रऋषि चौलागाई, राकेश कुमार मिश्र और सपना भटराई ने सहजीकरण किया था ।
कार्यक्रम में नागरिकों से प्रत्यक्ष सरोकार रखने वाले करीब २० से अधिक सरकारी कार्यालय के प्रमुख तथा सूचना अधिकारीयो की सहभागिता रही थी ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of