Wed. Sep 26th, 2018

हस्तशिल्प मेला से 80 मिलियन से अधिक का लाभ

22 नवंबर, 2017-

15 वीं हस्तशिल्प व्यापार मेला और 13 वीं क्राफ्ट प्रतियोगिता  मंगलवार को संपन्न हुआ, 80 लाख से अधिक के लेनदेन का अनुमान है।

पांच दिवसीय मेला, जो फेडरेशन ऑफ हैडीक्राफ्ट एसोसिएशन ऑफ नेपाल (एफएचएएन) द्वारा आयोजित किया गया था, लगभग 108,000 आगंतुकों की सहभागिता थी ।। मेले में 200 स्टाल और 10 मंडप थे। गरीबी उन्मूलन कोष के मंडप मेले में 10 जिलों के 13 उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। 25 जिलों से हस्तशिल्प उत्पाद मौजूद थे। एसोसिएशन ने आठ जिले के आठ कमोडिटीज संघों के लिए स्टालों को मुफ्त प्रदान किया था।

FHAN के अनुसार, हस्तशिल्प क्षेत्र लगभग 12 लाख लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान कर रहा है।

मेला के समापन समारोह में बोलते हुए, धर्म राज शाक्य ने कहा, “हस्तशिल्प क्षेत्र ने आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और गरीबी कम करने के लिए रोजगार के अवसर भी प्रदान किए हैं।” उन्होंने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में हस्तशिल्प का निर्यात 5 अरब रुपये के करीब था। चालू वित्त वर्ष के पहले तीन महीनों के निर्यात आंकड़े ने अच्छे विकास के संकेत दिये हैं।

“बुनियादी ढांचा, परियोजनाओं और कार्यक्रमों का विकास जो निर्यात-उन्मुख उत्पादों पर केंद्रित है, अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे सकते हैं और हर गांव में हस्तकला व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं।”

13 वीं क्राफ्ट प्रतियोगिता भी मेले के साथ ही हस्तशिल्प क्षेत्र में युवा लोगों को प्रोत्साहित करने और आकर्षित करने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही थी।

प्रतियोगिता में 41 प्रतिभागी थे और मेले में प्रदर्शित अपने उत्पादों के आधार पर तीन लोगों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

परंपरागत को बढ़ावा देने के लिए 1 99 1 से फ़हन ने हस्तशिल्प व्यापार मेला का आयोजन किया है

और नेपाल के समकालीन कला और शिल्प और संस्कृति। मेले में 25 विभिन्न जिलों के व्यापारियों और व्यापारियों ने भाग लिया है।

नेपाली हस्तशिल्प उत्पादों की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारी मांग है FHAN लगभग 80 देशों में 50 से अधिक विभिन्न प्रकार के हस्तकला उत्पादों का निर्यात करता है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of