Fri. Dec 14th, 2018

१ सौं ४४ मेट्रिक टन चिनी तीन हप्तों से नेपालगंज भंसार पर अलपत्र


हिमालिनी डेस्क
काठमांडू, ११ अक्टूवर ।
सरकार ने भारत से आयात होने वाले चिनी पर जब से रोक लगाया है तब से अब तक १ सौ ४४ मेट्रिक टन चिनी तकरीबन ३ हप्तोंं से बाँके के नेपालगञ्ज भंसार पर रोककर रखा गया है ।
त्योहारों के मद्देनजर व्यापारीयों ने भारत से चिनी का आयात किया था जों की अभी भन्सार पर ही पड़ा हुआ है । मंत्रीपरीषद की बैठक ने विते भाद्र ३१ को भारत से चिनी आयात करने पर रोक लगाई थी ।
इसीतरह, भेरी बबई बहुउदेश्यीय डाइवर्सन परीयोजना का सुरुंग बनाने का काम निर्धारित समय से पहले ही सम्पन्न हुआ है ।
नेपाल में पहली बार टनेल बोरिंग मेशिन टिबिए ने ११ महीनों मे भेरी बबई का ८ दशमलव ३ किलोमिटर सुरुंग का निर्माण पूरा कर दिखाया है ।
भेरी के पानी को १२ किमी लम्बे सुरुंग के जÞरिए बबई में गिराकर बिजली का उत्पादन किया जाएगा । साथ ही ,बाँके बर्दिया में सिँचाई की सुविधा पहुँचाने के उद्धेश्य के साथ सरकार ने इस परीयोजना को राष्ट्रिय गौरव के रुप में आगे बढ़ाया है ।

इसीतरह, भारत सरकार के आर्थिक तथा प्राविधिक सहयोग में जयनगर जनकपुर बर्दिबास तक निर्माण होने वाली रेल सेवा का आज धनुषा के जनपुरधाम तक परीक्षण संचालन किया गया ।
भारत के जयनगर से जनपुर तक २९ किलोमिटर, ५२ मालबाहक बोगी में बोल्डर रखकर रेला सेवा का परीक्षण संचालन किया गया, ये जानकारी हमारे संवाददाता अजय कुमार झा ने दी ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of