Fri. Oct 19th, 2018

८८ वर्षिय पत्रकार पन्नालाल गुप्त के बारे में “चाचाजी “नामक वृत्तचित्र निर्माण

 

3पवन जयसबाल, नेपालगंज , १० माघ | नेपाली पत्रकारिता जगत की एक हस्ती पन्नालाल गुप्त के बारे में पत्रकार सन्तोष रेग्मी ने वृत्तचित्र चाचाजी निर्माण किया है ।
बाके जिला के नेपालगञ्ज के परिवेश में बि.सं. २०११ साल की कठिन अवस्था में पत्रकारिता प्रारम्भ किया पन्नालाल गुप्त ने पत्रकारिता में अपनी पुरी जीवन समर्पित कर दिया  है ।
वृत्तचित्र में पन्ना लाल गुप्त चाचा जी के नाम से परिचित हैं | ८८ वर्ष के पन्नालाल गुप्त आज भी पत्रकारिता में उतना ही सक्रिय रहें है । अपना बलबुते  अभी भी समाचार लिखते आ रहें, अपना खुद कम्पोजिङ करते है, अपना खुद छापते है और वितरण तक का काम खुद अपने करते है उनका परिचय आज भी वही रुप में जारी रही है ।

2
वृत्तचित्र में खास करके कठिन अवस्था में भी उन्होंने अपनी पत्रकारिता प्रति के धर्म कैसे निर्वाह करते आ रहें है । आज की औद्योगिक पत्रकारिता के बीच में भी उन की पत्रकारिता प्रति के दृष्टिकोण कैसी है आदि वृत्तचित्र में मिलाया गया है ।
बि.सं. २०११ से बि. सं. २०१७ साल तक फरक ढंग की पत्रकारिता स्वतन्त्रता की अनुभव किया पन्नालाल गुप्त ने पत्रकारिता में समर्पित होते समय औ बि. सं. २०१७ साल इधर उठाना पडा विभिन्न समस्या, यातना, अभाव, संघर्ष वृत्तचित्र में मिलाया गया है । बि.सं. २०१७ साल के बाद में मिशन पत्रकारिता शुरु किये और उसके लिये अपनी ही सम्पादन में बि.सं.२०३१ में साप्ताहिक किरण के प्रकाशन शुरु किया | पन्नालाल गुप्त की पत्रकारिता की यात्रा अनवरत रुप में जारी रही है ।
पत्रकारिता में होने के कारण विभिन्न समस्याए के साथ ८८ वर्ष के उमेर में भी उतना ही सक्रिय चाचा जी की जीवन सभी के लिये प्रेरणादायी हो सकती है दृष्टि से वृत्तचित्र निर्माण किया गया पत्रकार सन्तोष रेग्मी बताते है । यह उमेर में अभी भी साइकल चलाकर पत्रकारिता की यथावत् काम करते की जाँगर कैसे आयी है उस में वृत्तचित्र केन्द्रित रही है ।
वृत्तचित्र में पन्नालाल गुप्त और उन की पत्रकारिता प्रति की उन के श्रीमती, समकालीन, साथीभाई, नेपालगञ्ज स्थित पत्रकारिता के अगुवा एवं नेपाल की पत्रकारिता के कुछ हस्तीयों की दुःख कष्ट, अन्भव, अनुभूति और दृष्टिकोण समेत मिलाया गया है ।

1
पत्रकारिता के नयें पुस्ता की प्रेरणा और इतिहास बारे की जानकारी होने के नाते वृत्तचित्र की देशव्यापी प्रदर्शनी की तयारी हो रही है निर्देशक सन्तोष रेग्मी ने बताया ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of