Sat. May 30th, 2020

प्रदेश २ का नामाकरण के लिए मतदान प्रक्रिया शुरु

  • 246
    Shares

१७ मार्च, जनकपुर । प्रदेश नम्बर २ का नाम तथा स्थायी राजधानी सुनिश्चित करने के लिये आज प्रदेशसभा बैठक बुलाया गया है । स्थायी राजधानी जनकपुर बनाने के लिए प्रायः सभी राजनीतिक दलों से संबंध जनप्रतिनिधि सहमत हैं । लेकिन नाम के संबंध में दो–तिहाई बहुमत नहीं है । जिसके चलते मतदान प्रक्रिया से नामकरण होने जा रहा है ।
सभामुख सरोज कुमार यादव ने जानकारी दिया कि नाम और राजधानी के लिये गठित समिति का बैठक जारी होने के कारण प्रदेश सभा की बैठक में कुछ देर होगी । उन्होंने बताया कि नामाकरण तथा राजधानी का निर्णय मतदान प्रक्रिया से की जायेगी ।
प्रदेश की स्थायी राजधानी जनकपुर रखने के विषय में सभी सहमत हैं । परन्तु प्रदेश का नामाकरण पर अभी तक सहमति नहीं हो पाया है प्रदेश के चार दलों द्वारा तीन विभिन्न नामों का प्रस्ताव हाया है । सत्तारुढ समाजवादी और राजपा ने प्रदेश का नाम ‘मधेश’, नेकपा ‘जानकी’ और काँग्रेस ने ‘मिथिला–भोजपुरा’ रखने के लिये प्रस्ताव दर्ता किया है ।
प्रदेश २ में कुल १ सौ ७ सांसद हैं । सत्ता का नेतृत्व कर रहे समाजवादी पार्टी का ३०, राजपा नेपाल का २५, प्रमुख प्रतिपक्षी नेकपा का ३२, काँग्रेस का १९ और संघीय समाजवादी का एक सांसद है । नाम और राजधानी सुनिश्चित करने के लिये दो तिहाई बहुमत आवश्यक है जो किसी भी दल के पास नहीं है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: