Fri. May 29th, 2020

सोमवार को ईद मनेगी, सार्वजनिक विदा

  • 557
    Shares

रेयाज आलम,बीरगंज । अलविदा की नमाज के बाद ईद की तारीख करीब आ गई है। जिसका अकीदतमंद पहले रोजे से ही इंतजार कर रहे थे, वह घड़ी पास आ गई है। आज शनिवार के दिन सऊदी में ईद का चांद देखा गया। कल रविवार को सऊदी में ईद मनाई जाएगी और सोमवार को नेपाल में ईद मनाई जाएगी। नेपाल सरकार ने ईद के लिए रविवार को सार्वजनिक छूटी दिया था, जिसे रद्द करके सोमवार को सार्वजनिक छूटी दिया गया है।

 

 राष्ट्रीय मुस्लिम आयोग के अध्यक्ष समीम मिया अंसारी ने सम्पूर्ण नेपाली मुस्लिम समुदाय से आग्रह किया है कि कल होनेवाला ईदू उल फित्र सभी मुस्लिम लोगों को घर में ही रहकर मनाना है । उनका कहना है कि कोरोना संक्रमण संबंधी जोखिम बढ़ती जा रही है, इसीलिए घर में रही कर ईद का नमाज अदा करना है ।

यह भी पढें   कर्णाली प्रदेश के मुख्यमन्त्री शाही द्वारा सुरक्षाकर्मी वापस

स्मरणीय है, मुस्लिम धर्मावलम्बियों के लिए रमजान प्रमुख पर्व है, जो एक महीना तक चलता है । महिना कें अंतिम दिन मुस्लिम लोग मस्जिद में जाकर सामूहिक नमाज अदा करते हैं । लेकिन विश्वव्यापी रुप में महामारी के रुप में फैल रहे कोरोना वायरस को मध्यनजर करते हुए राष्ट्रीय मुस्लिम आयोग ने सभी मुस्लिम धर्मावलम्बियों को घर में रहकर नमाज पढ़ने के लिए आग्रह किया है ।

अध्यक्ष अंसारी को यह भी कहना है कि नमाज पढ़ने के बाद अपने पड़ोसी के यहां जाकर अपास में शुभकामना व्यक्त करने की परंपरा भी है । लेकिन कोरोना वायरस को दृष्टिगत कर शुभकामना आदान–प्रदान संबंधी परम्परा को भी रोकने के लिए उन्होंने आग्रह किया है । उनका कहना है कि अपको अपने ही घर में परिवार के साथ रहकर पर्व मनाना ही बेहत्तर है ।

यह भी पढें   गंगा में धुलने वाला पाप कहाँ जाता है ? एक पौराणिक कथा

इस्लाम धर्मावलम्बी रमजान महिने भर निराहार वर्त (उपवास) में रहकर नमाज आदा करते हैं । रमजान के अंतिम दिन ईद–उल–फित्र नमाज आदा करने के बाद एक महने का लम्बा उपवास खत्तम हो जाता है । इस साल के लिए रमजान का अंतिम दिन कल आइतबार है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: