Thu. Jul 2nd, 2020

नेपाल भारत के बीच हुआ करार, एनएचपीसी बनाएगी विद्युत परियोजनाएँ

  • 350
    Shares

भारत की प्रमुख ऊर्जा कंपनी एनएचपीसी अब नेपाल में भी जल बिजली उत्पादन करेगी। इसके लिए उसने नेपाल की प्रमुख हाइड्रो पॉवर कंपनी एचआईडीसीएल के साथ ऑनलाइन करार किया है। दोनों देशों के तनावपूर्ण वातावरण में यह करार किया गया है ।

एनएचपीसी ने नेपाल के प्रमुख संगठन हाइड्रोपावर इन्वेंसस्टकमेंट एंड डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर ऑनलाइन करार में हस्ताक्षर किए। एनएचपीसी धौलीगंगा पॉवर स्टेशन के अधिकारियों ने बताया कि प्रतिबंधों के बावजूद 22 जून को एनएचपीसी निगम मुख्याख्यालय फ़रीदाबाद और काठमांडू नेपाल में एचआईडीसीएल कार्यालय के बीच वीसी से नेपाल में बिजली उत्पादन को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। जिसमें दोनों पक्षों के वरिष्ठ प्रबंधन ने भाग लिया।कहा एनएचपीसी के प्रबंध निदेशक एके सिंह के नेतृत्व में एनएचपीसी ने नेपाल के साथ अंतर-क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने के लिए एक रणनीतिक मिशन पर कार्य शुरू कर दिया है।

पावर समिट में परियोजनाओं को किया था साझा
दोनों देशों की पॉवर निर्माण कंपनियों ने नवंबर 2019 में काठमांडू नेपाल में आयोजित पावर समिट के दौरान नेपाल में संयुक्त पॉवर प्रोजेक्ट निर्माण को लेकर पत्र साझा किए थे। अंतर-क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने के मौजूदा समय की मांग के दौरान भारत और नेपाल की दो सरकारी संस्थाओं के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को दोनों देशों में संबंधों में मधुरता के लिए राहत भरा माना जा रहा है

यह भी पढें   बीरगंज में उतरा जनशैलाव जबरदस्त विरोध प्रदर्शन

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: