Thu. Aug 6th, 2020

भारत ने निर्माण किया ईलाम में संस्कृत विद्यालय

  • 455
    Shares

काठमांडू, ६ जून । भारत सरकार की सहयोग से ईलाम जिला बरबोटे गांवपालिका में संस्कृत विद्यालय निर्माण किया गया है । नेपाल–भारत मैत्री विकास सहकार्य कार्यक्रम अन्तर्गत नेपाली रुपैयां ३१.१३ मिलियन की लागत में ‘सप्तमाई गुरुकुल संस्कृत विद्यालय’ निर्माण किया है । गांवपालिका के प्रतिनिधि, विद्यालय व्यवस्थापन समिति के सदस्य और भारतीय राजदूतावास के प्रतिनिधियों ने आज एक भीडियो कन्फ्रेन्स मार्फत विद्यालय का औपचारिक उद्घाटन किया ।
स्मरणीय है, यह विद्यालय सन् २००९ में प्राथमिक विद्यालय के रुप में स्थापित हुई थी और सन् २०१५ में माध्यमिक तहों में स्तरोन्नति की गई थी । यहाँ अध्ययनरत विद्याथियों को वैदिक तथा आधुनिक शिक्षा संस्कृत–भाषा में अध्यापन कराना ही विद्यालय की नवीनतम पक्ष है । यहां सिर्फ ईलाम से ही नहीं, अन्य जिलों से आनेवाले विद्यार्थी भी हैं, बाहर से आनेवाले विद्यार्थियों के लिए आवासीय सुविधा भै ।
भारत सरकार के सहयोग से निर्मित इस विद्यालय में ४ तलों की भवन है, जहां छात्राबास भी है । १० कक्षा कोठा, आवासीय विद्यार्थियों के लिए ९ शयन कक्ष, ४ अध्ययन कक्ष, वार्डेन कार्यालय, १ बैठक कक्ष, १ साझा हॉल, ३ भण्डारण कक्ष है । और हर तला छात्र और छात्रा के लिए अलग–अलग सरसफाई कक्ष है । जिला समन्वय समिति ईलाम ने इस परियोजना को कार्यान्वयन किया है ।
नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि नवनिर्मित संरचना विद्यार्थियों के लिए प्रभावकारी रहेगी, जिस से विद्यार्थी लोग अपनी सिकाई वातावरण को अभिवृद्धि करने में सफल होंगे । विज्ञप्ति में आगे कहा गया है– ‘नेपाल सरकार का उद्देश्य है कि शिक्षा क्षेत्र में पूर्वाधार विस्तार किया जाए । इस में एक सहयोगी के रुप भारत सरकार और जनता की ओर से सहभागी होने का जो अवसर प्राप्त हुआ है, इसमें भारतीय दूतावास खुशी व्यक्त करती है ।’

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: