Tue. Aug 11th, 2020

पाकिस्तान स्थित‘कपूर हवेली’ढहाने का खतरा,ऋषि कपूर ने संग्रहालय बनाने का किया था आग्रह

  • 835
    Shares

Rishi Kapoor's ancestral house in Peshawar to be turned into ...

बॉलीवुड के प्रसिद्ध कपूर खानदान की पाकिस्तान के पेशावर शहर में स्थित ऐतिहासिक खानदानी हवेली पर ढहाने का खतरा मंडरा रहा है। इसके मौजूदा मालिक जौहरी हाजी मुहम्मद इसरार इसे गिराकर कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाने पर अड़े हैं। इससे पहले ऋषि कपूर ने 2018 में पाकिस्तान सरकार से खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार में स्थित ‘कपूर हवेली’ को संग्रहालय में बदलने का आग्रह किया था।

ऋषि कपूर के आग्रह पर पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने इसे संग्रहालय में बदलने का आश्वासन दिया था। प्रांतीय सरकार ऐतिहासिक महत्व देखते हुए हवेली खरीदकर इसे मूल रूप में संरक्षित रखना चाहती थी। हालांकि जौहरी के साथ कीमतों पर मतभेद के कारण ऐसा करने में नाकाम रही। जबकि जौहरी ने कीमतों पर किसी मतभेद से इनकार कर दिया। हवेली की अनुमानित कीमत 5 करोड़ रुपये से अधिक है।
पहले भी हुए हैं गिराने के प्रयास

जौहरी पहले भी हवेली गिराने का प्रयास कर चुके हैं। खैबर पख्तूनख्वा के विरासत विभाग ने उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई थी। दूसरी ओर, स्थानीय निवासियों ने कहा, हवेली भूत बंगले में तब्दील हो गई है। बारिश, भूकंप और तूफान के चलते इसकी स्थिति दिन-प्रतिदिन बिगड़ रही है। जर्जर हालत के कारण यह कभी भी गिर सकती है।
100 साल पुरानी है हवेली

यह भी पढें   श्री राम सदैव प्रासंगिक रहेंगे’ - सर्वभाषा ट्रस्ट के वेबिनार में श्री राम छाए रहे

ऋषि कपूर के दादा एवं दिग्गज अभिनेता पृथ्वीराज कपूर का जन्म ‘कपूर हवेली’ में हुआ था। पृथ्वीराज के पिता बशेश्वरनाथ ने 1918-1922 के बीच इसका निर्माण कराया। करीब 40-50 कमरों वाली यह हवेली एक वक्त पर बेहद आलीशान दिखती थी, लेकिन अब हालत जर्जर हो गई है। पहले यह हवेली पांच मंजिल की थी। भूकंप से पैदा दरारों के कारण इसके ऊपरी तीन मंजिलों को ध्वस्त कर दिया गया।

यह भी पढें   भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 20 लाख के पार,मृत्यु दर गिरकर 2.07 फीसदी पर

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: