Mon. May 20th, 2024

बंगला देश से नेपाल द्वारा माँगे गए मल को लाने में भारत करेगा सहयोग

काठमांडू।



भारत बांग्लादेश द्वारा नेपाल से मांगी गई खाद को लाने में मदद करने के लिए सहमत हो गया है। यह बात कृषि और पशुधन विकास मंत्री घनश्याम भुसाल ने कही है । उन्होंने कहा कि सोमवार को कृषि मंत्रालय में नेपाल के भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने  बैठक में यह जानकारी दी है ।

मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा, “भारत हर तरह से 50,000 टन यूरिया खाद की आपूर्ति करेगा, जिसे नेपाल बांग्लादेश से आयात कर रहा है।”

चर्चा के दौरान, राजदूत क्वात्रा ने कहा कि भारत रासायनिक उर्वरकों की नियमित आपूर्ति की दीर्घकालिक व्यवस्था में नेपाल की सहायता करने के लिए हमेशा तैयार है।
बैठक के दौरान, नेपाल और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों, रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति, खाद्य गुणवत्ता माप, संगरोध की प्रभावशीलता, बेहतर फसलों के आनुवंशिकी (जर्मप्लाज्म) के आदान-प्रदान पर चर्चा की गई।

मंत्री भूसाल ने कहा कि कृषि के विकास में दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग की आवश्यकता थी, जो नेपाल और भारत के अधिकांश लोगों के जीवन से सीधे जुड़ा था।
बैठक के दौरान, राजदूत क्वात्रा ने कहा कि कृषि के विकास में नेपाल के साथ सहयोग से न केवल कृषि को बल्कि नेपाल-भारत संबंधों को गहरा करने में मदद मिलेगी।



About Author

यह भी पढें   संसद में हुई झड़प को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री से मांगा जवाब
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: