Sun. May 19th, 2024

कक्षा १२ का नतिजा प्रकाशित


काठमांडू,२ सितंबर । राष्ट्रिय परीक्षा बोर्ड परीक्षा नियन्त्रण कार्यलय (कक्षा १२) ने कक्षा १२ का रिजल्ट प्रकशित किया है ।



जेठ १६ गते से२५ गते तक सञ्चालन हुए परीक्षा का नतिजा बोर्ड ने शुक्रबार प्रकाशित किया है । ये जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष महाश्रम शर्मा ने दी है ।
बोर्ड के अध्यक्ष शर्मा के अनुसार इस वर्ष ग्रेडिङ पद्धति २०७८ के अनुसार नतिजा प्रकाशित किया गया है । जिसके अन्तर्गत इस वर्ष नियमित की ओर ३.६१ से ४ जीपीए ४ हजार १७९ बच्चों ने प्राप्त किया है ।
इसी तरह ३.२१ से ३.६० जीपीए लाने वालों में ३० हजार १०७ छात्र, २.८१ से ३.२० प्राप्त करने वालों में ६५ हजार २८४ छात्र, २.४० से २.८० प्राप्त करने वालों में ६४ हजार ९३ छात्र , २.१ से २.४० जीपीए प्राप्त करने वालों में १० हजार ९ सौ और १.६१ से २ जीपए प्राप्त करने वालों में ३५ छात्र हैं ।
इसी तरह १ लाख ८८ हजार ४१० छात्र नन ग्रेडिङ में हैं । बोर्ड के अनुसार प्रत्येक विषय में सैद्धान्तिक की ओर से कमति में ३५ प्रतिशत अंक नहीं लाने पर ग्रेड सिट में एनजी अर्थात नन ग्रेडिङ लिखने का उल्लेख है । नन ग्रेडिङ में आने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा में भर्ना नहीं हो सकते हैं । बोर्ड ने जानकारी दी है ।
बोर्ड के अनुसार ग्रेडवृद्धि परीक्षा असोज ३० और ३१ गते सञ्चालन होगा ।

परीक्षा में नियमित की ओर से ३ लाख ६३ हजार १ छात्र, ग्रेडवृद्धि की ओर से ३० हजार ४५ छात्र और आंशिक की ओर से ३ हजार १३२ छात्र तथा ३ लाख ९६ हजार १८५ छात्र सहभागी हुए थे ।



About Author

यह भी पढें   पूर्व सांसद् रेग्मी नहीं रहे
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: