Sat. Apr 13th, 2024

दक्षिण कोरिया में विनाशकारी तूफान, हजारों लोग पलायन करने को मजबूर



दक्षिण कोरिया में वर्षों में आने वाले सबसे शक्तिशाली तूफान ने मंगलवार को देश के दक्षिणी क्षेत्र को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। तूफान में लगभग एक मीटर (3 फीट) तक बारिश को नापा गया, इस तूफान ने कई सड़कों को नष्ट कर दिया और बिजली लाइनों को गिरा दिया है जिससे 20,000 घरों की बिजली चली गई है। लोग सुरक्षित स्थान की ओर भाग रहे है।

टाइफून हिन्नमनोर ने जेजू के रिसॉर्ट द्वीप को पूरी तरह धवस्त कर दिया और अब यह तूफान सुबह बुसान के मुख्य भूमि बंदरगाह के पास लैंडफॉल बना और 144 किलोमीटर (89 मील) प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ समुद्र की ओर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा था। पूर्वी चीन में नौका सेवाओं और पिछले दिनों जापान में उड़ानों को निलंबित किए जाने के बाद, यह सप्ताह के अंत में पूर्वी चीन के करीब जाने की ओर है।

दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने बाढ़, भूस्खलन और ज्वार की लहरों से संभावित नुकसान के बारे में देश को अलर्ट पर रखा है। राजधानी सियोल के आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश के कुछ ही हफ्तों बाद बाढ के कारण कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई।

प्रधानमंत्री हान डुक-सू ने बाढ़ की चपेट में आने वाले क्षेत्रों में निकासी का आह्वान करते हुए कहा कि हिनामनोर एक ‘ऐतिहासिक रूप से मजबूत तूफान हो सकता है जिसे हमने पहले कभी अनुभव नहीं किया था।’



About Author

यह भी पढें   राप्रपा का आज गणतंत्र के खिलाफ काठमांडू में प्रदर्शन
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may missed

%d bloggers like this: