Wed. Feb 21st, 2024

एक हंसाने वाले इंसान का जाना : डॉ श्रीगोपाल नारसन एडवोकेट

अस्पताल में जीवन से संघर्ष करते हुए मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव आखिर मौत से हार गए। वे 10 अगस्त को कार्डियक अरेस्ट के बाद से एम्स में भर्ती थे। राजू श्रीवास्तव 58 साल के थे। उन्हें उस समय कार्डियक अरेस्ट हुआ था, जब वे दिल्ली के एक जिम में एक्सरसाइज कर रहे थे। राजू श्रीवास्तव को बचाने और होश में लाने की पूरी कोशिश की, लेकिन उनके ब्रेन में ऑक्‍सीजन नहीं पहुंच रही थी। वह लगातार बेहोश थे। एकदम कोमा जैसी स्थिति थी। राजू श्रीवास्तव के हार्ट ने भी काम करना बंद कर दिया था। राजू श्रीवास्‍तव की बेहतरी के लिए इंडस्‍ट्री के तमाम लोग और करोड़ों फैंस लगातार दुआ कर रहे थे, लेकिन अफसोस कि सबको हंसाने वाले गजोधर भैया, अपने पीछे आंसुओं का सैलाब छोड़कर चले गए।
राजू श्रीवास्तव का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में 25 दिसंबर सन1963 को हुआ था। उनका वास्तविक नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था। राजू को बचपन से ही मिमिक्री और कॉमेडी का  शौक था। राजू को कॉमेडी शो से पहचान मिली । कॉमेडी शो से मिली सफलता के बाद राजू ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और हास्य की दुनिया मे छाये रहे। राजू श्रीवास्तव ने सन1993 में शिखा श्रीवास्तव से शादी की थी।उनके दो बच्चे हैं।राजू श्रीवास्तव ने राजनीति में भी अपना हाथ अजमाया। उन्हें सन2014 में कानपुर से लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी से टिकट मिला था। लेकिन उन्होंने बाद में चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था, इसके बाद वे चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हो गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान में नामांकित किया था। इसके बाद उन्होंने स्वच्छता को लेकर विभिन्य शहरों में चलाए गए अभियानों में भी हिस्सा लिया। राजू श्रीवास्तव को सन2019 में उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद का अध्यक्ष बनाया गया था। राजू श्रीवास्तव अपने स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखते थे।राजू नियमित रूप से जिम जाते थे। वे सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहे और हमेशा लोगो को हंसाना ही उनका मकसद होता था। उनके इंस्टा अकाउंट पर कई फनी और मजेदार वीडियोज आपको देखने को मिल जाएंगे।केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार, राजू श्रीवास्तव जी के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।उन्होंने कहा वे एक मंझे हुए कलाकार होने के साथ-साथ एक बेहद ज़िंदादिल इंसान भी थे। सामाजिक क्षेत्र में भी वे काफ़ी सक्रिय रहते थे।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राजू श्रीवास्तव ने उत्तर प्रदेश फ़िल्म विकास परिषद के अध्यक्ष के रूप में अपनी सराहनीय सेवा दी। वे एक अच्छे कलाकार थे।जीवन भर अपनी पीड़ा को दबाते हुए बिना किसी भेदभाव के वे सब का मनोरंजन करते रहे। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का एक विशिष्ट अंदाज था, उन्होंने अपनी अद्भुत प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया।उनका निधन कला जगत के लिए एक बड़ी क्षति है।प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट किया, ”राजू भाई ने आखिर ईश्वर के लोक की उदासी से लड़ने के लिए, सांसारिक यात्रा से विराम ले ही लिया। उनके संघर्ष के दिनों से लेकर यश के शिखर तक की यात्रा के सैकड़ों संस्मरण आंखों के आगे तैर रहे हैं।उदास लोगों को मुस्कराहट की ईश्वरीय सौग़ात देने वाले सिकंदर को अंतिम प्रणाम भाई।”कानपुर में जन्मे  कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने अपनी कॉमेडी के कारण पूरी दुनिया में शोहरत प्राप्त की हैं। फिल्मों में राजू ने सलमान खान की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने ‘बाजीगर’, ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’, ‘वाह तेरा क्या कहना’, ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’, ‘बॉम्बे टू गोवा’ और ‘टॉइलेट एक प्रेम कथा’ जैसी फिल्मों में काम किया था।
राजू को असली पहचान कॉमेडी रिएलिटी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ से मिली । इस शो में राजू ने एक काल्पनिक किरदार गजोधर बनकर खूब दर्शकों का मनोरंजन किया था। इसी टीवी सीरीज के अलावा राजू ने मशहूर टीवी सीरियलों ‘देख भाई देख’, ‘शक्तिमान’ और ‘अदालत’ में भी कुछ महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई थीं।जिनके माध्यम से उन्हें सदा याद किया जाता रहेगा।
डॉ श्रीगोपाल नारसन एडवोकेट
पोस्ट बॉक्स 81,रुड़की, उत्तराखंड
मो0 9997809955

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: