Fri. Jul 19th, 2024

चलचित्र कलाकार संघ चुनाव  में अध्यक्ष पद के लिए मोहन निरौला और रेजिना उप्रेती  आमने सामने

काठमांडू।



नेपाली कलाकार साझा संस्था चलचित्र कलाकार संघ  में चुनाव गतिविधि में वृद्धि हुई है। जैसे-जैसे संघ की 19वीं महाधिवेशन (4 चैत) की तारीख नजदीक आ रही है, नेतृत्व के आकांक्षी चुनावी रस्साकशी में हैं।

कुछ उम्मीदवार  पैनल के साथ आगे आने की प्रक्रिया में हैं, जबकि कुछ एकल ही प्रतियोगिता के प्रति आश्वस्त हैं। कुछ ऐसी स्थिति में हैं जहां उन्हें राजनीतिक पार्टी लाइन के अनुसार आगे बढ़ना है। संघ से बाहर के लोग भी कलाकार संघ में अपना नेतृत्व लाने के लिए सक्रिय रहे हैं।

हालांकि अधिवेशन 4 चैत को होगा, लेकिन शनिवार को कार्यसमिति के विभिन्न पदों के लिए नामांकन का रजिस्ट्रेशन निर्धारित था। अध्यक्ष के लिए 2, उपाध्यक्ष के लिए 7, महासचिव के लिए 5, सचिव के लिए 2, कोषाध्यक्ष के लिए 2, सह कोषाध्यक्ष के लिए 2 और सदस्य पदों के लिए 26 प्रत्याशी मैदान में हैं.

पिछले कुछ दिनों से बागबाजार, डिल्लीबाजार, अनामनगर, ज्ञानेश्वर समेत अन्य इलाकों में कलाकारों की भीड़ देखी जा रही है. जिसमें चुनावी मुद्दों पर चर्चा होती है।

यह भी पढें   सकारात्मक परिणाम के लिए सरकार क्रियाशील रहेगीः प्रधानमन्त्री ओली

किस पद के लिए किसने नामांकन किया?

कलाकारों के संघ की कार्यकारी समिति के 21 सदस्य हैं, जिनमें एक उपाध्यक्ष और एक निवर्तमान अध्यक्ष सहित 3 नामांकित व्यक्ति शामिल हैं। जिसके लिए विभिन्न पदों पर 46 लोगों ने आवेदन किया है। कार्यसमिति के चुनाव के लिए शनिवार को सभी प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। जिसमें मोहन निरौला और रेजिना उप्रेती  ने अध्यक्ष पद के लिए अपनी उम्मीदवारी दर्ज कराई है।

यह भी पढें   विराटनगर निवासी साहित्यकार समाजसेवी भैरोदान सुराना का निधन

इसी तरह 7 लोगों ने उपाध्यक्ष पद के लिए धन बहादुर बमजन (डीबी), कविता गेलाल, शिवहरी नेपाल, सरिता गिरि, पवन प्रसाद खतीवाड़ा, तेजकुमारी खतीवाड़ा और बिष्णु प्रसाद रिजाल को नामित किया.

एक महासचिव के लिए 5 नामांकन हैं। इनमें संजय खतीवाड़ा, धर्मानंद आचार्य, सविन श्रेष्ठ, पनाह अधिकारी और उत्तम केसी शामिल हैं। रामेश्वर बुर्लाकोटी और जीवन थापा को एक-एक सचिव पद के लिए नामित किया गया है।

इसी तरह, नोडकुमार भट्टराई और सुनील कटुवाल ने एक कोषाध्यक्ष और रोहित रूंबा और पवित्रा आचार्य ने  सह कोषाध्यक्ष के लिए नामांकन किया है।

यह भी पढें   आज का पंचांग: आज दिनांक 15 जुलाई 2024 सोमवार शुभसंवत् 2081

इसी तरह 7 सदस्य पदों के लिए 26 लोगों ने आवेदन किया है जिनमें उद्धव प्रसाद भट्टराई, गोपाल ढकाल, संजोग राणा, शीतल केसी, पवन केसी, रोशन श्रेष्ठ, पुण्य प्रसाद पाण्डेय, लक्ष्मण चौलागैन, रंजना खड़का, सुनील कुमार पुरी, नम्रता खरेल, गोपीलाल तमांग, दिलकुमार दांग, पुकार भट्टराई, दिनेश अवल, खिनना बहादुर भंडारी, रामशरण जंगम, रामकुमार कार्की, राजेश गोसाईं, सरिता राजोपाध्याय, नीतू कोइराला गौतम, ईश्वरबल्लभ उप्रेती, भीमसेन बजगैन, समीर लामा तमांग, निर्मल स्यांगटन, बबिता ढकाल ने अपनी उम्मीदवारी दी है।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: