Wed. Feb 21st, 2024

सरकार ने नीति तथा कार्यक्रम में पुरानी ही बातों को दोहराया

काठमांडू, ६ जेठ

सरकार द्वारा लाए गए आगामी वर्ष की नीति तथा कार्यक्रम में अधिकांश योजना और कार्यक्रम को दोहराया ही गया है । सच कहें इस बार भी अपनी नीति तथा कार्यक्रम में सरकार ने कुछ नए कार्यक्रम को जगह नहीं दी है । वही पुरानी बातें हैं । विगत के ही कुछ कार्यक्रमों को घोषणा में समेटा गया है । बहुत से ऐसे कार्यक्रम हैं जो आवश्यक कानून, बजेट अभाव और प्राथमिकता में नहीं आऐगे लेकिन ऐसे दर्जनो कार्यक्रम को फिर से समेटा गया है ।
आधारभूत शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा को लेकर कुछ पुराने ही कार्यक्रम को निरन्तरता दी गई है । कृषि को आर्थिक वृद्धि और रोजगारी का माध्यम बनाने, अर्ग्यानिक, सामूहिक और सहकारी खेती प्रणाली का विस्तार करने, किसान को समय में ही मल, बीज और सिँचाई सुविधा पहुँचाने को लेकर जो कार्यक्रम समेटा गया है । कहें तो वह भी पुराना है । कुछ नई नीति नहीं दिखी है इस कार्यक्रम में भी । सार्वजनिक खर्च कटौती करने, व्यावसायिक वातावरण निर्माण करने नीतिगत सुधार करने, लगानी प्रवर्द्धन, पर्यटन प्रवर्द्धन जैसे कार्यक्रम को भी निरन्तरता दी गई है ।
कहें तो सरकार द्वारा लाई गई नीति तथा कार्यक्रम में कुछ भी नई बातों को नहीं समेटा गया है । पढ़ने और सुनने वाले नए होंगे बांकी सबकुछ पुराना ही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: