Sat. Apr 13th, 2024

प्रधानमन्त्री प्रचण्ड की भारत भ्रमण तालिका – दोनों देश के बीच होंगे कुछ महत्वपूर्ण फैसले

काठमांडू, १७ जेठ

प्रधानमंत्री प्रचण्ड भारत यात्रा के लिए आज दोपहर प्रस्थान करेंगे । अपने भारत यात्रा के दौरान दोनों देश के बीच कुछ महत्वपूर्ण फैसले पर हस्ताक्षर किए जाऐंगे । प्रचण्ड नेतृत्व की टोली आज दोपहर १ बजे राष्ट्रीय ध्वजाबाहक नेपाल एयरलाइन्स के नियमित उड़ान से भारत प्रस्थान करेंगी । भारत प्रस्थान करने से पहले प्रधानमन्त्री प्रचण्ड ने त्रिभुवन अन्तर्राष्ट्रीय विमानस्थल में १२ः२५ में पत्रकार सम्मेलन भी करेंगे । नई दिल्ली स्थित इन्दिरा गान्धी अन्तर्राष्ट्रीय विमानस्थल में अवतरण करने के बाद प्रधानमन्त्री प्रचण्ड दोपहर साढेÞ ३ बजे सरदार पटेल मार्ग के होटल मौर्य में पहुँचेंगे । प्रचण्ड सहित के अतिथियों का भारत सरकार द्वारा होटल मौर्य में ही रहने की व्यवस्था की गई है ।
इसके बाद शाम के ६ बजे भारतीय विदेश सचिव विनयमोहन क्वात्रा और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से अलग अलग भेटवार्ता करने का कार्यक्रम है । राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल और प्रधानमन्त्री प्रचण्ड के बीच यह मुलाकात लगभग आधे घण्टे की होगी । इसके बाद कल (जेठ १८ गते) सुबह साढ़े १० बजे प्रधानमन्त्री प्रचण्ड राजघाट स्थित महात्मा गाँधी समाधि स्थल जाएंगे तथा वहाँ पुष्पहार अर्पण करने के बाद हैदरावाद हाउस में वापस आएंगे ।
नेपाल तथा भारत के बीच सार्वजनिक किए गए प्रधानमन्त्री प्रचण्ड के भ्रमण तालिका में भारत के विपक्षी दल के अन्य नेताओं के साथ उनकी मुलाकात होगी या नहीं इसके बारे में कोई उल्लेख नहीं किया गया है ।
हैदरावाद हाउस में सुबह ११ बजे प्रधानमन्त्री प्रचण्ड और भारतीय समकक्षी नरेन्द्र मोदी के बीच मुलाकात होगी । प्रचण्ड और मोदी के बीच होने वाली यह मुलाकात लगभग आधे घण्टें की होने वाली है ।
इसके बाद प्रतिनिधिमण्डल स्तर की बैठक में प्रचण्ड र्और मोदी सहभागी होगे । प्रतिनिधि मण्डल स्तर की बैठक के बाद दोनों प्रधानमन्त्री संयुक्त पत्रकार सम्मेलन में भाग लेंगे ।

प्रधानमन्त्री प्रचण्ड भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड से भी मिलेंगे । उपराष्ट्रपति के साथ उनकी मुलाकात अपराह्न ४ बजे और राष्ट्रपति के साथ उनकी मुलाकात का समय साढेÞ ४ बजे तय किया गया है ।
इसके बाद नेपाल उद्योग वाणिज्य महासंघ (एफएनसीसीआई) तथा भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा संयुक्त रुप में आयोजन किए गए नेपाल–भारत व्यापार शिखर सम्मेलन को प्रधानमन्त्री प्रचण्ड सम्बोधन करेंगे साथ ही दोनों देश के व्यापारियों के साथ अन्तरक्रिया करने का भी कार्यक्रम है ।
इसी तरह भारत के लिए नेपाली राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा द्वारा आयोजन किए गए स्वागत समारोह में भारत में रहने वाले नेपाली समुदायों के साथ भी प्रधानमन्त्री प्रचण्ड मुलाकात करेंगे ।
भ्रमण के तीसरे दिन शुक्रवार (जेठ १९ गते) प्रधानमन्त्री प्रचण्ड मध्यप्रदेश के उज्जैन तथा इन्दोर का भ्रमण करेंगे । चौथा दिन (जेठ २० गते) शनिवार इन्दोर में फोहोर व्यवस्थापन प्लान्ट और विशेष आर्थिक क्षेत्रों का प्रधानमंत्री प्रचण्ड भ्रमण करेंगे और दोपहर १ बजे प्रधानमन्त्री नई दिल्ली वापस लौटेंगे । उसी दिन नई दिल्ली से वो नेपाल एयरलाइन्स के अपराह्न ४ः२० के उड़ान से काठमाडू के लिए प्रस्थान करेंगे ।
मन्त्रिपरिषद् की बैठक से स्वीकृत लेकर प्रधानमन्त्री के भारत भ्रमण टोली में भौतिक पूर्वाधारमन्त्री प्रकाश ज्वाला, ऊर्जा, जलस्रोत तथा सिँचाई मन्त्री शक्तिबहादुर बस्नेत, परराष्ट्र मन्त्री एनपी साउद, अर्थ मन्त्री डा. प्रकाशशरण महत, उद्योगमन्त्री रमेश रिजाल, तथा प्रचण्ड की बेटी गंगा दाहाल भी साथ होंगी ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may missed

%d bloggers like this: