Mon. Jun 17th, 2024

18वां जी20 शिखर सम्मेलन, जानिए इस के  एजेंडे में क्या होगा और आज का पूरा शेड्यूल क्या है।

नई दिल्ली, 9सितम्बर



आज G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit Full Schedule) का आगाज होने जा रहा है। भारत की राजधानी दिल्ली इस समिट के लिए किसी दुल्हन की तरह सज गई है। प्रगति मैदान के भारत मंडपम में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है।

जी20 शिखर सम्मेलन में यूरोपीय संघ के 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्ष और शीर्ष अधिकारी और कई देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भाग ले रहे हैं।

चूंकि आज से वैश्विक नेताओं की उपस्थिति के साथ 18वां जी20 शिखर सम्मेलन शुरू होने जा रहा है, जानिए इस के  एजेंडे में क्या होगा और आज का पूरा शेड्यूल क्या है।

9 बजकर 30 मिनट पर होगी शुरुआत
शिखर सम्मेलन सुबह 9.30 बजे आयोजन स्थल (भारत मंडपम) पर वैश्विक नेताओं के आगमन के साथ शुरू होगा। पहले दिन ही कई मुख्य बैठकें होंगी और पीएम मोदी अलग-अलग राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

यह भी पढें   बाल अस्पताल निर्माण के लिए सिद्धार्थ बैंक ने किया एक करोड़ रुपयों का सहयोग

एजेंडे में…
जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में आज के सत्र के दौरान ‘वन अर्थ’ पर चर्चा मुख्य विषयों में से एक होगा। इस सत्र में जलवायु परिवर्तन पर मिलकर काम करने की चर्चा होगी।
मीटिंग में वैश्विक शून्य कार्बन उत्सर्जन के एजेंडे को जल्द से जल्द पूरा करने पर जोर दिया जाएगा।
भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 कार्यक्रम का मुख्य विषय ही ‘वसुधैव कुटुंबकम, एक पृथ्वी-एक परिवार-एक भविष्य’ है। इसके तहत सभी देशों को मिलकर विकास के पथ पर चलने की बात कही जाएगी।
भारत इस बैठक में समावेशी विकास, डिजिटल नवाचार, जलवायु वित्त पोषण और समान वैश्विक स्वास्थ्य तक पहुंच जैसे विभिन्न मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा।
जी20 समिट की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने उम्मीद जताई है कि इस कार्यक्रम से वैश्विक विकास, लैंगिक समानता, महिला सशक्तिकरण और वैश्विक शांति को गति मिलेगी।
आज का शेड्यूल
आज 9.30 बजे भारत मंडपम पर वैश्विक नेताओं के आगमन के साथ सम्मेलन की शुरुआत होगी। पीएम मोदी विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत करेंगे।
करीब 10.30 बजे जी20 शिखर सम्मेलन का पहला सत्र: ‘वन अर्थ’ होगा।
1 बजकर 30 मिनट पर दोपहर के भोजन के बाद द्विपक्षीय बैठकें होंगी।
दोपहर 3 बजे ‘वन अर्थ’ सत्र के समापन के बाद ‘वन फैमिली’ का एक और सत्र आयोजित किया जाएगा।
शाम करीब 7 बजे से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की ओर से डिनर का आयोजन होगा।
8 बजे तक ग्रुप फोटो ली जाएगी।
8 से 9 बजे तक डिनर पर बातचीत होगी।
ये वैश्विक नेता होंगे शामिल
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा उन प्रमुख नेताओं में से हैं जो जी20 समिट में भाग लेंगे।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सप्ताहांत शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। हालांकि, शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधित्व चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग करेंगे और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रूस का प्रतिनिधित्व करेंगे।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: