Sun. May 19th, 2024

सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था के बीच, भारत के प्रधानमंत्री भारतमंडपम में कर रहे मेहमानों का स्वागत

नई दिल्ली 9 सितम्बर । जी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम पहुंच चुके हैं. उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए प्रमुख अजीत डोभाल भी कार्यक्रम स्थल पहुंच चुके हैं. वहीं जर्मनी के चांसलर, ब्राजील के राष्ट्रपति और स्पेन के विदेश मंत्री आज सुबह दिल्ली पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर उनका स्वागत किया.



आज दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका, इटली, जापान, ब्राजील और ब्रिटेन सहित अन्य देशों के राष्ट्र अध्यक्ष पहुंचेंगे. आज सम्मेलन के पहले दिन दो सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन होगा. बीते शुक्रवार को पीएम मोदी ने अमेरिका, बांग्लादेश और मॉरीशस के राष्ट्र प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. जी-20 शिखर सम्मेलन की आज से औपचारिक शुरुआत हो रही है.

दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित ‘भारत मंडपम’ में इस मेगा इवेंट का आयोजन हो रहा है. ‘वन अर्थ, वन फैमिली’ पर दो सत्र आज के दिन के एजेंडे में है, जिसका समापन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित रात्रिभोज से होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के पीएम फुमियो किशिदा समेत विश्व के शीर्ष नेता इस आयोजन में भागीदारी कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10:15 बजे उद्घाटन भाषण देंगे. वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्त्स व इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ 4 द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. बीते शुक्रवार की शाम को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी बढ़ाने पर जोर दिया गया. साथ ही अमेरिका भारत को MQ-9B ड्रोन देने को भी तैयार हो गया है.

नई दिल्ली जिले में जी20 ​शिखर सम्मेलन के मद्देनजर कड़े प्रतिबंध लागू हैं. राष्ट्रीय राजधानी के सभी इलाकों में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. एसपीजी, क्विक रिसपॉन्स टीम, दिल्ली पुलिस के साथ-साथ अन्य सुरक्षा बलों की तैनात की गई है. हेलीकॉप्टर के जरिए आसमान से निगरानी रखी जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में 15 से अधिक द्विपक्षीय वार्ता करने वाले हैं. उन्होंने कल अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और मॉरिशियस के राष्ट्राध्यक्ष संग द्विपक्षीय वार्ता की थी.

जी20 समिट लाइवः दिल्ली में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था
दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन की आज से शुरुआत हो रही है. इसके चलते पूरी दिल्ली में आसमान से लेकर सड़कों तक से निगरानी रखी जा रही है. दिल्ली पुलिस के करीब 50 हजार जवान तैनात किए गए हैं. इसके अलावा सेना और एनएसजी गार्ड भी तैनात किए गए हैं.राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में जी-20 शिखर सम्मेलन की आज से शुरुआत हो रही है, जिसमें अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, चीन व इटली सहित कई देशों के राष्ट्र प्रमुख हिस्सा ले रहे हैं.
बीते शुक्रवार की शाम को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी बढ़ाने पर जोर दिया गया. साथ ही अमेरिका भारत को MQ-9B ड्रोन देने को भी तैयार हो गया है. इसके अलावा क्वाड सम्मेलन-2024 के लिए बाइडन को न्योता भी दिया गया. वहीं राष्ट्रपति जो बाइडन ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए बधाई दी.
जी20 समूह में भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, मैक्सिको, रूस, चीन, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा, जापान, रूस, अर्जेंटीन, ब्राजील, सऊदी अरब, कोरिया गणराज्य शामिल हैं.



About Author

यह भी पढें   प्रधानमन्त्री प्रचण्ड लेंगे जेठ ७ गते विश्वास मत
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: