Sun. May 19th, 2024

नेपालगन्ज में विश्वकर्मा बाबा की पूजा

नेपालगन्ज/ (बाँके) पवन जायसवाल । विश्वकर्मा बाबा का पूजा गावँ– गावँ में भी बडी धूमधाम की साथ असोज १ गते सोमवार को मनाया गया ।



विश्वकर्मा बाबा पूजा के दिन बस, ट्रक, टिप्पर, ट्रेक्टर ट्राली, कार, मोटरसाइकल लगायत के साधनों को सवह पानी से सफा से धोकर रिवन से बाँधकर सजाते  है और विश्वकर्मा बाबा का फोटो रखकर पूजा करते है । इसी तरह प्रेस, छापाखाना, कलकारखाना, मोटर ग्यारेज, विभिन्न फैक्ट्री में काम करनेवाले कामदार को बोलाकर विश्वकर्मा बाबा के पूजा आजा करते है और अपने ईष्टमित्रों को भी  बोलाते है प्रसाद वितरण करते और कई जगह उसी दिन भण्डारा कीे आयोजन करके भोजन भी कराते है ।

इसी तरह हरेक वर्ष जैसै बाँके जिला के जानकी गावँपालिका वार्ड नं.३ बन्जारे गावँ निवासी गुरुप्रसाद विश्वकर्मा ने बन्जारे गावँ में गुरु प्रसाद विश्वकर्माद्वारा सञ्चालित कृृषि औजार मरम्मत केन्द्र में भी विश्वकर्मा बाबा के पूजा करते है और साँगीतिक कार्यक्रम की आयोजन करके विशेष रुप में असोज १ गते को मनाया है । वह अवसर में पडोसी भारत बहराईच जिला के कानीबोझी निवासी गायक तथा ढोलक वादक राजु विश्वकर्मा लगायत भारत के विभिन्न जगह के कलाकारोंद्वारा रातभर भजन कीर्तन किया था ।

जानकी गावँपालिका वार्ड नं.३ बन्जारेगावँ के स्थानीय गायक एवं हारमोनियम तथा वाद्यवादक नितेश कुमार विश्वकर्मा, गुरुप्रसाद विश्वकर्मा, साहेबशरण विश्वकर्मा, राम कुमार विश्वकर्मा, साधुशरण विश्वकर्मा लगायत लोगों ने रातभर भजन कीर्तन किया था । हरेक वर्ष कृषि औजार मरम्मत केन्द्र के सञ्चालक गुरु प्रसाद विश्वकर्मा ने अपनी नीजि खर्च में विश्वकर्मा बाबा के पूजा विशेष रुप में करते आ रहे हैं । जानकी गावँपालिका वार्ड नं.३ स्थित रमवापुर में हरेक शनिवार के दिन पशु बाजार लगता है उसी पशु बाजार में गुरुप्रसाद विश्वकर्मा ने अपने हाथों से बनाया कृषि से सम्बन्धि औजार बेचते हैं ।

विभिन्न कलकारखाना, उद्योगों में विश्वकर्मा बाबा की मूर्ति वा तस्वीर रखकर विधिपूर्वक पूजा आराधना करके वह दिवस मनाते हैं । कलकारखाना को विशेष रूप में सजाकर मालिक तथा कामदारों की सहभागिता में विश्वकर्मा बाबा की पूजा करते है ।

 



About Author

यह भी पढें   प्रतिनिधिसभा की बैठक आज ४ बजे
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: