Sun. May 19th, 2024

भूकंप से जाजरकोट और रुकुम पश्चिम में 25 छात्रों और एक शिक्षक की मौत

काठमांडू.



प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले शुक्रवार की रात जाजरकोट के रामिदंडा में 6.4 तीव्रता का भूकंप आने से जाजरकोट और रुकुम पश्चिम में 25 छात्रों और एक शिक्षक की मौत हो गई।

जजरकोट जिला शिक्षा समन्वय इकाई के प्रमुख रमेश मल्ला के अनुसार, रविवार रात 10 बजे तक आए भूकंप में 11 छात्रों और एक निजी संसाधन शिक्षक की मौत हो गई।

भूकंप में घायल छात्रों की संख्या 20 तक पहुंच गई है. प्रमुख मल्ल के अनुसार, भूकंप से   91 स्कूल भवन, 366 कक्षाएँ, 43 शौचालय, 11 आईसीटी, 1 पुस्तकालय, 7 बाड़े, 4 सोलर क्षति हुए हैं .

122 स्कूल भवन, 476 कक्षाएँ और 35 शौचालय आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए।  नुकसान का ब्योरा जुटाया जा रहा है और यह और बढ़ सकता है. उनका कहना है, ”अभी कुछ डेटा इकट्ठा नहीं किया गया है. ये सिर्फ कल रात 10 बजे तक का ब्यौरा है. नुकसान की संख्या बढ़ेगी.

जजरकोट की भेरी नगर पालिका के मुताबिक अकेले नगर पालिका में भूकंप से 11 छात्रों की मौत हो गई है. शिक्षा शाखा के प्रमुख अमृत बहादुर पुन ने कहा, 3 शिक्षक और 31 छात्र घायल हो गए।

भूकंप से 14 स्कूल भवन, 47 कक्षाएँ, 9 शयनगृह और 4 बाड़े पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। आंशिक क्षति 78 स्कूल भवनों, 171 कक्षाओं, 38 शौचालयों, 9 बाड़ों, 1 विज्ञान प्रयोगशाला, 9 आईसीटी प्रयोगशालाओं और 2 सौर प्रणालियों तक पहुंच गई है।

इसी तरह, रुकुम पश्चिम जिले में भूकंप में 14 छात्रों की मौत हो गई, जिला शिक्षा समन्वय इकाई के प्रमुख तारा पुन ने बताया। उनके मुताबिक, एक छात्र और एक शिक्षक घायल हो गये.

यूनिट के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, 15 स्कूल भवन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 20 स्कूल आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

उन्होंने कहा, “यह प्रारंभिक जानकारी है। हम अभी भी विवरण एकत्र करने की प्रक्रिया में हैं।” नुकसान का विवरण अभी भी जोड़ा जा सकता है.



About Author

यह भी पढें   शनिवार को पीपल के वृक्ष के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएँ
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: