Mon. May 20th, 2024

राष्ट्रीय सभा निर्वाचन के लिए पुस २३ गते उम्मीदवार मनोनयन की तैयारी



काठमांडू, पुष १२ – आगामी माघ ११ गते होने जा रही राष्ट्रीयसभा सदस्य के निर्वाचन के लिए पुस २३ गते उम्मीदवार मनोनयनपत्र दर्ता के लिए निर्वाचन आयोग ने आवश्यक तैयारी कर ली है ।
आयोग से स्वीकृत निर्वाचन कार्यतालिका अनुसार मनोनयनपत्र दर्ता के लिए उम्मीदवार द्वारा संलग्न किए जाने वाले कागजातों के बारे में आयोग ने स्पष्ट किया है ।
आयोग के प्रवक्ता शालिग्राम शर्मा पौड्याल के अनुसार उम्मीदवार को नेपाली नागरिकता का प्रमाणपत्र की प्रतिलिपि, किसी गाँवपालिका या नगरपालिका की अन्तिम मतदाता नामावलीमा नाम समावेश होने की निशानी, १० हजार धरौटी जमा करने की रसीद या भौचर पेश करनी होगी ।
महिला, दलित या अल्पसङ्ख्यक समुदाय या आर्थिकरूप से विपन्न उम्मीदवार के हक में इस धरौटी रकम में ५० प्रतिशत छुट की जाएगी । आर्थिक रूप में विपन्न दिखाने के लिए सम्बन्धित स्थानीय तह की सिफारिसपत्र संलग्न होनी चाहिए ।
मनोनयन के लिए दल के उम्मीदवार के हक में उम्मीदवार मनोनयन को औपचारिक पत्र, दलित समूह से उम्मीदवारी देने व्यक्ति सम्बन्धित गाँवपालिका, नगरपालिका या प्रचलित कानून अनुसार अधिकार प्राप्त निकाय द्वारा दिए गए दलित समुदाय के व्यक्ति होने को प्रमाणित करें ये प्रमाणीकता आवश्यक है । इसी तरह अपाङ्गता या अल्पसङ्ख्यक समुदाय से उम्मीदवारी देने वाला व्यक्ति नेपाल सरकार के अधिकार प्राप्त निकाय द्वारा दिए गए अपाङ्गता का प्रमाणपत्र को प्रमाणित प्रतिलिपि पेश करनी होगी ।
साथ ही, घर सङ्ख्या, घर रहे स्थान का तथा जगह का विवरण भी दिखाना होगा । उम्मीदवार की सम्पत्ति विवरण, किसी सङ्घीय कानून द्वारा अयोग्य नहीं होने का स्वघोषणापत्र, निर्वाचन या मनोनयनद्वारा पूर्ति करने वाले राजनीतिक पद के अतिरिक्त सरकारी कोष से पारिश्रमिक या आर्थिक सुुविधा पाने वाले किसी लाभ के पद में बहाल नहीं होने की स्वघोषणापत्र भी आवश्यक है । ये जानकारी आयोग ने दी है ।

 



About Author

यह भी पढें   प्रधानमन्त्री प्रचण्ड ने चौथी बार प्राप्त किया विश्वास मत
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: