Wed. Apr 17th, 2024

उपराष्ट्रपति यादव और चीनी नेता शी युगांग के बीच भेटवार्ता

काठमांडू.6 जनवरी 24



उपराष्ट्रपति राम सहाय प्रसाद यादव और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के युन्नान प्रांत की पार्टी स्थायी समिति के उप सचिव महामहिम शी युगांग के बीच एक बैठक हुई. शनिवार को उपाध्यक्ष यादव और युगांग के बीच बैठक हुई.

उपराष्ट्रपति यादव के प्रेस समन्वयक दिनेश यादव ने बताया कि बैठक में द्विपक्षीय संबंधों, दौरों, सहयोग, व्यापार और पर्यटन समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. उपराष्ट्रपति यादव ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि नेपाल और चीन के बीच सौहार्दपूर्ण और बहुत करीबी संबंध हाल के वर्षों में अधिक व्यापक, अधिक घनिष्ठ और ऊंचे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले साल सितंबर में प्रधानमंत्री प्रचंड की चीन यात्रा से दोनों देशों के रिश्ते ऊंचे स्तर पर आये हैं. उपराष्ट्रपति यादव ने इस बात पर भी खुशी जताई कि वह पिछले साल अगस्त में कुनमिंग, युन्नान में आयोजित 7वीं चीन-दक्षिण एशिया प्रदर्शनी और 27वें चीन (कुनमिंग) आयात-निर्यात मेले में भाग लेने में सक्षम हुए।

उन्होंने कहा, ‘नेपाल के कुल विदेशी व्यापार में चीन की हिस्सेदारी करीब 14 फीसदी है. ऐसा लगता है कि इसे बढ़ाने की कई संभावनाएं हैं। उपराष्ट्रपति यादव ने द्विपक्षीय व्यापार को टिकाऊ और व्यापक बनाने के लिए चीनी पक्ष से नेपाल को तुलनात्मक लाभ के विभिन्न उत्पादों में उत्पादन क्षमता बढ़ाने का भी अनुरोध किया।

उन्होंने यह भी विश्वास जताया कि पोखरा और चीन के विभिन्न शहरों के बीच ” कमर्सियल फ्लाइट ” शुरू होंगी।

उन्होंने कहा, ”नेपाल और चीन के बीच सांस्कृतिक संबंध प्राचीन काल से ही भगवान गौतम बुद्ध के सिद्धांतों से मजबूत हुए हैं.” उन्होंने कहा, ”नेपाल और चीन के बीच कई समानताएं हैं.” इस समानता के कारण, दोनों देशों के बीच उच्च-स्तरीय और सार्वजनिक-स्तरीय यात्राएँ अधिक होती हैं।

नेता युगांग ने कहा कि पड़ोसी के साथ जीवन और मृत्यु का रिश्ता होना चाहिए और कहा कि इससे रिश्ता मजबूत, मजबूत और मजबूत होगा. युगांग ने कहा, “हमने लोगों से लोगों के संबंधों को प्राथमिकता दी है।”



About Author

यह भी पढें   नागढुंगा–सिस्नेखोला सुरुङ मार्ग का ‘ब्रेक थ्रू’ आज
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: