Mon. Feb 26th, 2024

आज ३०२ वां पृथ्वी जयन्ती तथा राष्ट्रिय एकता दिवस…राष्ट्रपति ने दी शुभकामना संदेश



काठमांडू, पुष २७ – राष्ट्रनिर्माता पृथ्वीनारायण शाह के ३०२ र्वे जन्मजयन्ती तथा राष्ट्रीय एकता दिवस आज देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर मनाया जा रहा है ।
प्रमुख प्रशासनिक भवन सिंहदरबार पश्चिम मूलद्वारस्थित राष्ट्रनिर्माता की प्रतिमा पर पुष्पहार अर्पण कर सम्मान व्यक्त किया जा रहा है ।
तत्कालीन गोरखा के राजा शाह ने विभिन्न सामाजिक, आर्थिक और भौगोलिक चुनौती के बीच अलग अलग और छोटे छोटे टुकड़ों में बटे राज्यों को एकीकृत किया था ।
विसं १७७९ में जन्मे शाह ने २० वर्ष की उम्र में गद्दी आरोहण कर तत्कालीन आन्तरिक तथा बाह्यशक्तियों को पराजित कर एकीकरण अभियान सञ्चालन किया था ।
पिछले वर्ष उनके द्वारा दिए गए योगदान को सम्मान करते हुए सरकार ने पुष २७ गते को पृथ्वी जयन्ती तथा राष्ट्रीय एकता दिवस मनाने के लिए सार्वजनिक विदा की परम्परा पुनः शुरु की है । उनके जन्मस्थान गोरखा में प्रत्येक वर्ष इस दिवस विशेष कार्यक्रमों को करके मनाते हैं ।
उनका ५२ वर्ष की उम्र में विसं १८३१ में निधन हो गया ।
पृथ्वी जंयति के अवसर पर राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने पृथ्वीनारायण शाह को याद करते हुए कहा अपने शुभकामना संदेश में कहा कि –उनके दिव्योपदेश आज भी उतने ही लोकप्रिय और सान्दर्भिक है ।

पृथ्वी जयन्ती तथा राष्ट्रिय एकता दिवस, २०८० को शुभकामना सन्देश देते हुए उन्होंने कहा कि वही दिव्योपदेश अर्थतन्त्र निर्माण, राष्ट्र प्रेम, पड़ोसी राष्ट्रों के साथ कूटनैतिक सम्बन्ध निर्माण में मार्गदर्शक के रूप में हैं ।

 



About Author

यह भी पढें   विवादित मन्त्री और सांसदों को घर भेजना चाहिएः कांग्रेस महामन्त्री थापा
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: