Sat. Mar 2nd, 2024

समाज में हो रहे बिभेद के विरुद्ध तीन दिनों का तालीम सम्पन्न 



नेपालगन्ज (बाँके) पवन जायसवाल । बाँके जिला में रही नेपाल मुस्लिम समाज बिकास चेतना केन्द्र की आयोजना में, टेवा नेपाल की सहयोग में संचालित हिंसामुक्त समाजका लागी महिला नेतृत्व बिकास कार्यक्रम अन्तरगत समुदाय के किशोर, किशोरिेयों को समाज में हो रही बिभेद तथा प्रथा जन्य हिंसा, बालबिवाह, बहुबिवाह तथा दहेज इकी बिरुद्ध में अभिमुखिकरण सहित ३ दिनों की तालिम सम्पन्न हुआ है ।

वह कार्यक्रम नेपाल मुस्लिम समाज बिकास चेतना केन्द्र बाँके जिला की अध्यक्ष रुबी खाँन के अध्यक्षता में ३ दिनों की तालीम सम्पन्न हुआ है वह तालीम में बाँके जिला के डुडुवा गावँपालिका वार्ड नं., हिरमिनिया, जानकी गावँपालिका वार्ड नं., भैयापुर, रतैयापुर वार्ड नं., कालिकापुर और नेपालगंज उपमहा नगरपालिका वार्ड नं.१६, जयसपुर, वार्ड नं.१७ परसपुर करके ३५ किशोर, किशोरियों की सहभागिता रही थी ।  

वह कार्यक्रम में किशोर किशोरियों की सवाल तथा समस्याएँ, प्रथाजन्य हिंसा बालबिवाह, दहेज, बिभेद तथा महिलाएँ के उपर हो रही हिंसा और महिला घरेलु हिंसा के बारे में अभिमुखिकरण, सम्बन्धित निकाय की तथा जनप्रतिनिधियों के बारे में जानकारी बालबालिका तथा किशोर किशोरियों के उपर हो रही हिंसा की बारे उजुरी करनेवाली निकायों के बारे में तालीम दिया गया था । 

वह तालीम पौष २७, २८ और २९ गते ३ दिन तक सञ्चालन हुआ था वह तालीम के प्रशिक्षक में रुपा गहतराज, मोहम्मद शेर बागवान ने तालीम दिया था ष्ह कार्यक्रम की सञचालन की साथ साथ स्वागत मन्तव्य महिला अधिकार मञ्चकी सकिना तेली ने की थी । 

समुदाय में ह्ँे रही मानव अधिकार की हन्न की बिषय और बाल अधिकार, बाल अधिकार से सम्बन्धित सवाल तथा समाधान की उपाय के बारे में तालीम जानकारी दी गई थी ।। समुदायस्तर की समस्याएँ को जिला स्तर में प

हूँचाने के लिये पहल तथा वकालत की बारे में समेत तालीम दिया गया था । तालीम तथा कार्यक्रम को सहयोग करनेवाली संस्था टेवा नेपाल को सहभागियों की ओर से धन्यवाद ब्यक्त किया गया था । 

उसी ३ दिने तालीम में १३ सदस्सीय जिला स्तरीय किशार किशोरियों की  संजाल भी गठन किया गया था ।  वह सञ्जाल की अध्यक्ष में सैहनाज तेली उपाध्यक्ष में बिजय सुनार, सचिव में रोशनी बेहना, सहसचिव में पूनम सुनार कोषाध्यक्ष में मैहनाज बागवान रहें है । इसी तरह के सदस्यों में आशिका बि.क, सलमान बागवान, जन्नतुल बेहना, कबिता वर्मा, अर्जुन सुनार, अनिषा सोनखर, ईरफान अली नाउँ, रुपा चमार रहें हैं ।



About Author

यह भी पढें   मीडि़या में बाल केन्द्रीत सामाग्री बनाने पर जोर
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: