Sat. May 18th, 2024

मधेश के मुख्यमंत्री सरोज कुमार यादव चौथी बार विश्वास मत लेंगे

जनकपुरधाम



संघीय गठबंधन में बदलाव के साथ ही प्रदेशों में भी उथल-पुथल मची हुई है. मधेश के मुख्यमंत्री सरोज कुमार यादव 4 बैसाख को चौथी बार विश्वास मत लेने जा रहे हैं.

गठबंधन छोड़ने वाली नेपाली कांग्रेस द्वारा राज्य सरकार से अपना समर्थन वापस लेने के बाद मुख्यमंत्री यादव विश्वास मत लेने जा रहे हैं। वर्तमान में सत्तारूढ़ गठबंधन दलों के पास सम्मानजनक बहुमत है। सरकार का नेतृत्व जनता समाजवादी पार्टी (जसपा) नेपाल कर रही है। सरकार में एमाले, माओवादी केन्द्र, सीपीएन-एस और लोकतान्त्रिक समाजवादी पार्टी(लोसपा)  नेपाल शामिल हैं। 107 सदस्यीय प्रदेश सभा  में से एक सदस्य फरार सूची में है. हालांकि बहुमत के लिए 54 सांसदों का समर्थन जरूरी है.

नये साल की शुरुआत में विश्वास मत लेने जा रहे मुख्यमंत्री यादव जोखिम मुक्त नजर आ रहे हैं. लेकिन तीसरी बार विश्वास मत हासिल करने से एक दिन पहले सत्तारूढ़ गठबंधन दल के सदस्यों ने उसे अल्पमत बनाने की गंभीर तैयारी कर ली थी. भारत के बिहार राज्य के सुरसंड में एक निजी स्कूल परिसर में रात में बैठक कर विधानसभा सदस्यों ने मुख्यमंत्री यादव को अल्पसंख्यक बनाने की रणनीति तैयार की। लेकिन उस रणनीति के तहत काम करते हुए गोपनीयता भंग होने पर मुख्यमंत्री बहुमत साबित करने में कामयाब रहे.

 



About Author

यह भी पढें   सर्वोच्च द्वारा यादव की रिट पर अल्पकालिक अंतरिम आदेश जारी
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: