Sat. May 18th, 2024

नागढुंगा–सिस्नेखोला सुरुङ मार्ग का ‘ब्रेक थ्रू’ आज



काठमांडू, वैशाख ३ –नागढुंगा–सिस्नेखोला सुरुङ मार्ग के मुख्य सुरुङ का आज ब्रेक थ्रू हो रहा है । नागढुंगा सुरुङ निर्माण परियोजना के उपनिर्देशक गोविन्द दुमरु के अनुसार सोमवार एक औपचारिक कार्यक्रम के बीच सुरुङ ‘ब्रेक थ्रू’ किया जाएगा । सुरुङ ‘ब्रेक थ्रू’ कार्यक्रम में प्रधानमन्त्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचण्ड’ की सहभागिता होने की भी उन्होंने जानकारी दी है ।
चन्द्रागिरि नगरपालिका के बलम्बु से धादिङ के सिस्नेखोला को जोड़ने वाली इस सुरुङ मार्ग आयोजना के मुख्य सुरुङ की लम्बाइ दो हजार ६६७ मीटर है । आयोजना के उद्धार सुरुङ ‘रेस्क्यु टनेल’ का गत सावन में ही ब्रेक थ्रू हो चुका है ।
आयोजना पूर्ण निर्माण सम्पन्न होकर सवारी साधन चलने की अवस्था तक पहुँचने के लिए अभी भी कुछ और समय लगेगा । आयोजना निर्माण की सुरुआती समझौता अनुसार काम शुरु हुए ४२ महीना के भीतर अर्थात् गत वर्ष वैशाख में ही निर्माण सम्पन्न हो जाना चाहिए था । आयोजना में तीन अन्डरपास, चार बॉक्स कल्भर्ट, एक ओभरपास, तीन पुल (ब्रिज) और एक फ्लाइओभर है । बलम्बु क्षेत्र में फ्लाइओभर निर्माणाधीन अवस्था में है ।
इसी तरह सुरुङ के भीतर सड़क ढलान, बत्ती जोड़ना (लाइटिङ), ऑक्सिजन पाइप जोड़ना (भेन्टिलेसन) आदि का का काम अभी बांकी ही है ।

 



About Author

यह भी पढें   मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए एक अच्छे नेता :पाकिस्तानी अमेरिकी व्यवसायी साजिद तरार
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: