Sat. May 18th, 2024

उपेंद्र यादव सरकार से हुए बाहर



काठमाडौँ 13 मई
जनता समाजवादी पार्टी (जसपा) नेपाल दो महीने में ही सरकार से बाहर हो गए हैं । जसपा नेपाल गत फागुन २७ गते प्रचण्ड नेतृत्व के सरकार में सहभागी हुए थे।
जसपा नेपाल के अध्यक्ष समेत रहे यादव ने फागुन २७ में उपप्रधान एवम् स्वास्थ्य तथा जनसंख्यामन्त्री के रूप में पद तथा गोपनीयता का शपथ लिया था।
उसी दिन जसपा से नवलकिशोर साह सुडी ने भी वन तथा वातावरणमन्त्री के रूप में शपथ लेने वाले दीपक कार्की वन तथा वातावरण राज्यमन्त्री बने थे।
जसपा नेपाल के भीतर विभाजन आने के साथ ही पार्टी सरकार से बाहर हो गए है। विभाजन के बीच मधेस प्रदेशसभा एमाले और माओवादी केन्द्र ने जसपा नेतृत्व सरकार को देते आ रहे समर्थन को वापस लेने के निर्णय के साथ ही जसपा नेपाल केन्द्रीय सरकार से बाहर होने के लिए बाध्य हो गई थी।

जसपा के अध्यक्ष उपेन्द्र यादव अमेरिका भ्रमण के समय में ही वैशाख २३ गते नेता अशोक राई पार्टी विभाजन कर नया दल के लिए निर्वाचन आयोग में निवेदन दिया था। उसी के साथ आयोग ने दूसरे दिन ही नयाँ दल जनता समाजवादी पार्टी को आधिकारिकता दिया था।

पार्टी विभाजन होने के बाद यादव स्वदेश लौटने के बाद ही इस्तीफा देंगे यह माना जा रहा था। पर अब तक वो सरकार में ही थे। किंतु मधेश के घटनाक्रम के बाद उन्होंने आज अपना इस्तीफा दे दिया है।



About Author

यह भी पढें   प्रचण्ड कर रहे है सत्तापक्ष के नेताओं से बातचीत
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: