Wed. Oct 17th, 2018

19 घंटे के दुनिया के सबसे लम्बे हवाई सफर की हाे चुकी है शुरुअात

 

सिंगापुर, एएफपी। दुनिया की सबसे लंबी हवाई यात्रा गुरुवार से शुरू हो गई। यह विमान 19 घंटे में सिंगापुर से न्यूयार्क के बीच की दूरी तय करेगा। 16,700 किलोमीटर लंबी हवाई यात्रा के दौरान दो पायलट, विशेष रूप से बेहतर मीनू के अलावा यात्रियों के मनोरंजन के लिए फिल्म और टेलीविजन भी उपलब्ध रहेगा।

 

सिंगापुर एयरलाइंस इस यात्रा में एयरबस ए350-900यूएलआर का इस्तेमाल करेगा। इस विमान में 161 यात्री सफर कर सकेंगे जिनमें 67 बिजनेस क्लास में और 94 प्रीमियम इकॉनामी के यात्री होंगे। रेगुलर इकॉनामी सीट इसमें उपलब्ध नहीं है। चालक दल में दो फ‌र्स्ट आफिसर और 13 सदस्यीय केबिन दस्ता होगा। एयरलाइन ने कहा है कि इससे काम का बोझ बंट जाएगा। उड़ान के दौरान हर पायलट के पास आठ घंटे का समय आराम के लिए रहेगा। लेकिन यात्रियों के सामने यह चुनौती होगी कि उड़ान के दौरान थकान होने पर वे क्या करेंगे। इसे देखते हुए ही यात्रियों को आडियो विजूअल का विकल्प दिया गया है।

सामान्य से ज्यादा ऊंची सीलिंग, बड़ी खिड़कियां और रोशनी की व्यवस्था है। दबाव कम करने के लिए सभी प्रकार के कदम उठाए गए हैं।फ्रोस्ट एंड सुलिवन में स्वास्थ्य विशेषज्ञ रहेनु भुल्लर ने कहा, ‘रिसर्च से पता चला कि खाने वाली चीजें विचार के लिए महत्वपूर्ण है। गैस या अन्य तरह की परेशानी का कारण बनने वाले भोजन के साथ ही बहुत ज्यादा मात्रा में शराब से बचना जरूरी है।’

दो इंजनों वाला विमान संशोधित प्रणाली से यात्रा करेगा। इससे उसी आकार के दूसरे विमान से 25 फीसद कम ईधन खर्च होगा। नेवार्क हवाई अड्डा तक यह विमान सामान्य मौसम में 18 घंटे 45 मिनट में पहुंचेगा।

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of