Thu. May 23rd, 2019

23 नेपाली महिलाओं का मिजाेरम से उद्धार देश वापसी

काठमान्डाै 10 मई

23 नेपाली महिलाओं, जिन्हें इराक, किर्गिस्तान और विभिन्न खाड़ी देशों में तस्करी किया जा रहा था, एक सप्ताह पहले भारत के पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम से बचाया गया था।

बचाई गई महिलाएं गुरुवार को देश लौट आईं। अधिकारियों ने कहा कि तस्कर भारत-म्यांमार सीमा के रास्ते तस्करी करने की योजना बना रहे थे। उन्हें मिजोरम की राजधानी आइजोल और चम्फाई (भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्र) के विभिन्न होटलों और लॉज से बचाया गया।

मानव तस्करों ने देर से इस मार्ग का उपयोग करना शुरू किया है। महिला बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के मंत्रालय में मानव तस्करी नियंत्रण अनुभाग के कृष्ण प्रसाद भुसाल ने कहा कि पकड़े जाने से बचने के लिए मानव तस्कर  मार्गों  काे बदलने के लिए कुख्यात हैं।

तीन महीने पहले, भारत-म्यांमार सीमा के माध्यम से अन्य देशों में तस्करी कर लाए जा रहे 147 महिलाओं सहित 179 नेपाली लोगों को एक पूर्वोत्तर भारतीय राज्य मणिपुर के विभिन्न हिस्सों से बचाया गया था।

पूर्वोत्तर भारत के राज्यों मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड, म्यांमार के साथ सीमा साझा करते हैं।

मिजोरम पुलिस के अनुसार, महिलाओं को पर्यटकों के रूप में मिजोरम ले जाया गया था। महिलाओं के साथ जाने वाले एक संदिग्ध लाल बहादुर को मिजोरम पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

नेपाली महिलाओं को लंबे समय से भारत के माध्यम से अन्य देशों में तस्करी की जाती है जो कि वर्षों से पारगमन बिंदु के रूप में काम करती है। नेपाल सरकार द्वारा नेपाली महिला प्रवासी कामगारों को खाड़ी देशों में जाने पर सख्त प्रतिबंध लगाए जाने के बाद, मानव तस्कर भारतीय हवाई अड्डों और अन्य कम ज्ञात मार्गों का उपयोग कर देश से महिलाओं की तस्करी कर रहे हैं।

माईती नेपाल के चेयरमैन बिश्वराज खडका ने कहा कि नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा कड़ी करने के बाद तस्करों ने भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में मार्गों का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

महिला तस्करी के खिलाफ काम करने वाली एक गैर-लाभकारी संस्था शक्ति सामूहा की चेयरपर्सन चारिमाया तमांग ने कहा कि वे बचाई गई महिलाओं को मनोविश्लेषणात्मक परामर्श प्रदान करेंगी, जो इस समय काकड़भिट्टा में माओ नेपाल द्वारा संचालित आश्रय स्थल पर हैं।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of